Friday, March 27, 2020

भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा डोप टेस्ट में फेल, 4 साल का बैन लगा; ओलिंपिक खेलने का सपना भी टूटा March 27, 2020 at 05:54PM

खेल डेस्क. भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा का ओलिंपिक में खेलने का सपना टूट गया है। वे आउट-ऑफ-कॉम्पिटीशन डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। वर्ल्ड एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट ने नवीन पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 27 जुलाई 2018 से माना जाएगा, क्योंकि टेस्ट के लिए उनका सैंपल भी तभी लिया गया था। वहीं, केन्या के धावक और एशियन गेम्स में सिल्वर विजेता अलबर्ट रोप भी डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। उन पर 2 साल का प्रतिबंध लगा है।

2018 नवीन के लिए काफी शानदार रहा था। इस साल उन्होंने फेडरेशन कप में सिल्वर मेडल भी जीता था। जबकि इंटर स्टेट चैम्पियनशिप में वे रनरअप रहे थे। इसी साल पटियाला में नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ऑफ इंडिया की टेस्टिंग अथॉरिटी के आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्टिंग में नवीन को रखा गया था।

नवीन ने प्रतिबंधित जीएचआरपी-6 दवा ली थी
अक्टूबर में उनके ब्लड सैंपल को कनाडा के मॉन्ट्रियल में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में भेजा गया, जो पॉजिटिव निकला। इसके बाद उन पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। तब नवीन ने इसे स्वीकार करते हुए कहा था कि उन्हें प्रतिबंधित जीएचआरपी-6 दवा के बारे में नहीं पता था, जो उन्होंने गलती से ली थी। इसके बाद उनका बी सैंपल भी लिया गया था। इसकी रिपोर्ट के बाद उनके प्रतिबंध को 4 साल का कर दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा का ब्लड सैंंपल 27 जुलाई 2018 को लिया गया था। -प्रतिकात्मक फोटो

No comments:

Post a Comment