Sunday, February 16, 2020

81 रन बना मयंक बोले- जो बीत गई वो बात गई February 16, 2020 at 04:40PM

हैमिल्टनबर्थडे बॉय ने रविवार को ड्रॉ हुए प्रैक्टिस मैच में भारत की तरफ से न्यूजीलैंड-XI के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली 81 रन की पारी खेली। इसी के साथ न्यूजीलैंड टूर पर उनकी खराब फॉर्म के सिलसिले का अंत हुआ, जिसके बारे में वह सोचना नहीं चाहते। 11 पारियों की निराशा दूरअभ्यास मैच में इस पारी से पहले भारतीय ओपनर अग्रवाल ने 8, 32, 29, 37, 24, 0, 0, 32, 3, 1, 1 रन की पारियां खेलीं थी जिससे न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले उनके आत्मविश्वास को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। पढ़ें, आत्मविश्वास जारी रखना चाहता हूंमैच के बाद अग्रवाल ने कहा, ‘यहां खेलना थोड़ा अलग है, लेकिन मैं उन सब चीजों को पीछे छोड़ देना चाहता हूं। जो हो चुका है, वो पुराना हो चुका है। हां, इस प्रैक्टिस मैच की दूसरी पारी में मैंने 81 रन बनाए और मैं इस आत्मविश्वास को टेस्ट मैच में भी जारी रखना चाहता हूं।’ बैटिंग कोच ने की मददमयंक हालांकि पुरानी बातों को याद करने में यकीन नहीं रखते और उन्होंने बस इतना कहा कि उन्होंने बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ के साथ सेशन में तकनीकी खामियों को दूर करने की बातें कीं। अग्रवाल ने कहा, ‘विक्रम सर और मैंने बैठकर इस चीज के बारे में बात की कि मुझे कहां सुधार करने की जरूरत है। हां, हमने इस पर काम किया। पहली पारी में जब मैं आउट हुआ तो मैं नेट पर गया और काफी ड्रिल्स की। मैं खुश हूं कि जिस चीज पर काम किया गया, वह अब अच्छा हो रहा है।’ जब इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इनमें से एक मुद्दा ‘क्लोज्ड स्टांस’ का था लेकिन वह इसके बारे में ज्यादा चर्चा नहीं करना चाहते।' देखें, टेस्ट मैच में भी कमाल दिखाने को तैयारउन्होंने कहा, ‘मैं इसके बारे में ज्यादा चर्चा नहीं करना चाहता। हां, हमने काम किया है और हम आगे बढ़ रहे हैं और मैं इसे ऐसे ही छोड़ना चाहता हूं। मैं खुश हूं कि हम इसे सही करने में सफल रहे। जो हो चुका है, उसके बारे में सोचने का कोई मतलब नहीं। निश्चित रूप से मैं वो वापस नहीं ला सकता। मैं अब खुद से कहना चाहूंगा कि हां मैंने यहां नॉट आउट 81 रन बनाए और मैं इसे टेस्ट मैच में भी जारी रखना चाहूंगा।’ जमाए शानदार शॉटमयंक अग्रवाल ने न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ ड्रॉ हुए वॉर्मअप मैच में रन जुटाए, जबकि ने सतर्क होकर आक्रामकता से बल्लेबाजी की। मैच लंच के एक घंटे बाद समाप्त कर दिया गया। तब तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में महज 48 ओवर खेलकर चार विकेट पर 252 रन बनाए थे। मयंक 99 गेंद में 10 चौके और तीन छक्के जड़े और 81 रन बनाकर रिटायर हुए। भारत की दूसरी पारी से सबसे सकारात्मक चीज मयंक की खराब फॉर्म का खत्म होना रही। सेडन पार्क की पिच बल्लेबाजी के मुफीद होती जा रही है और इससे भी उन्हें मदद मिली होगी, लेकिन उनका फुटवर्क निश्चित रूप से काफी बेहतर दिख रहा था। उन्होंने तेज गेंदबाजों के खिलाफ कुछ शानदार ऑन-ड्राइव और पुल शॉट जमाए। पंत का नैसर्गिक अंदाजभारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए पंत का क्रीज पर जमना भी राहत की बात रही जिन्होंने अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 65 गेंद में 70 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने प्रतिद्वंद्वी गेंदबाजों के अच्छे स्पेल को सम्मान दिया और सतर्कता से खेले। पारी में उन्होंने लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और ऑफ स्पिनर हेनरी कपूर के खिलाफ दो-दो फोर जमाए। पंत ने अपनी आक्रामकता को नहीं दबाया लेकिन स्पिनरों के खिलाफ वह रक्षात्मक खेलते दिखे और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की कुछ गेंदों को उन्होंने छोड़ा भी। पंत ने अग्रवाल के साथ मिलकर 14.3 ओवर में 100 रन जोड़े। मयंक लंच के बाद बैटिंग करने नहीं उतरे। दूसरी पारी में लय में दिखे पृथ्वीसुबह के सत्र में (31 गेंद में 39 रन) को डेरेल मिचेल ने आउट किया जिन्होंने इस बल्लेबाज के बल्ले और पैड के बीच से जगह ढूंढकर उन्हें बोल्ड किया। इससे पहले पृथ्वी लय में दिखे और मयंक के साथ मिलकर 72 रन की भागीदारी निभाई जिससे सलामी जोड़ीदार के लिए चल रही बहस थम जाएगी। हालांकि वेलिंग्टन और क्राइस्टचर्च की पिच मुंबई के इस खिलाड़ी के लिए तकनीक का परीक्षण होगी। शुभमान गिल (8) के लिए हालांकि यह प्रैक्टिस मैच इतना अच्छा नहीं रहा और वह लगातार दूसरी बार सस्ते में आउट हुए।

No comments:

Post a Comment