Friday, December 27, 2019

गंभीर ने दानिश मामले में कहा- यही पाकिस्तान का असली चेहरा, खिलाड़ियों के साथ भेदभाव शर्मनाक December 27, 2019 at 12:42AM

नई दिल्ली. भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया से उनके हिंदू होने की वजह से भेदभाव मामले में प्रतिक्रिया दी। गंभीर ने शुक्रवार को कहा कि यही पाकिस्तान का असली चेहरा है। एक खिलाड़ी जिसने कई मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया हो, उसके साथ ऐसा भेदभाव होना शर्मनाक है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने 22 दिसंबर को एक टीवी चैट शो में कहा था कि दानिश हिंदू था, इसलिए कई खिलाड़ियों को उसके साथ खाना खाने में ऐतराज था। गुरुवार को दानिश ने भी शोएब के बयान को सही बताया था।

कनेरिया ने कहा था, ‘‘शोएब महान खिलाड़ी हैं। उनमें सच कहने का साहस है। मैं जब खेल रहा था, तब इन मसलों पर सच कहने की हिम्मत मुझमें नहीं थी। लेकिन शोएब भाई के बयान के बाद, मैं भी बोलूंगा। इंजी भाई (इंजमाम-उल-हक), मोहम्मद युसूफ और यूनिस भाई (यूनिस खान) ने भी हमेशा मुझे सहयोग किया। मैं उन लोगों का नाम दुनिया के सामने लाऊंगा, जिन्होंने मेरे साथ भेदभाव किया।

इमरान प्रधानमंत्री हैं, फिर भी वहां भेदभाव होता है

गंभीर ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘हमारे पास मोहम्मद अजहरुद्दीन थे। उन्होंने 80-90 टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। आज उनके पास प्रधानमंत्री के रूप में एक खिलाड़ी (इमरान खान) है। फिर भी उनके देश में लोगों को इससे गुजरना पड़ता है। यही पाकिस्तान की हकीकत है। कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए 60 मैच खेले हैं और उनके साथ ऐसा बर्ताव होना शर्मनाक है।’’

पाकिस्तान टीम में अब तक सिर्फ दो ही हिंदू खिलाड़ी रहे

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल नेकहा, ‘‘शिक्षा की कमी ही भारत और पाकिस्तान के बीच एक बड़ा अंतर है। पाकिस्तान टीम में अब तक सिर्फ दो ही हिंदू खिलाड़ियों को जगह मिल पाई है। मैंने नोटिस किया है कि जब भी हिंदू खिलाड़ी पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करता है, वह हमारी ओर ज्यादा आकर्षित होता है। वह हिंदू खिलाड़ी हमसे बात करना पसंद करता है। मैं जब भी पाकिस्तान दौरे पर गया। मैंने वहां हिंदुओं के साथ भेदभाव देखा।’’

दानिश कनेरिया पाकिस्तान टीम में खेलने वाले अनिल दलपत के बाद दूसरे हिंदू खिलाड़ी थे। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट में 261 विकेट लिए। दानिश ने 18 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्हें 15 सफलताएं मिलीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गौतम गंभीर ने कहा- दानिश कनेरिया (दाएं) ने पाकिस्तान के लिए 60 मैच खेले हैं। उनके साथ ऐसा बर्ताव शर्मनाक है। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment