Friday, December 13, 2019

फुटबॉलर ओजिल बोले- चीन में मस्जिदें गिराई जा रहीं, मौलवी मारे जा रहे; दुनियाभर के मुस्लिम चुप December 13, 2019 at 09:29PM

खेल डेस्क. फुटबॉल क्लब आर्सेनल के मेसुत ओजिल (31) ने चीन में प्रताड़ित हो रहे उइगर मुस्लिमों का समर्थन किया है। ओजिल ने शुक्रवार को कहा कि चीन में मस्जिदें गिराई जा रही हैं। वहां मौलवियों को मारा जा रहा, बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। इन सबके बावजूद दुनियाभर के मुसलमान और मुस्लिम देश खामोश क्यों हैं?

तुर्की मूल के ओसित 2010 वर्ल्ड कप जीतने वाली जर्मन फुटबॉल टीम के सदस्य रहे हैं। वर्ल्ड कप के बाद गोल्डल बॉल के लिए चयनित खिलाड़ियों में वे टॉप-10 में शामिल थे। वहीं, आर्सेनल क्लब ने कहा, ‘‘ओजिल ने जो भी कुछ पोस्ट किया, वह उनका व्यक्तिगत मत है।’’

किसी मुस्लिम की आवाज सुनाई नहीं देती: ओजिल

ओजिल ने ट्वीट किया, ‘‘कुरान जलाई जा रही है। मस्जिदें बंद की जा रहीं या तोड़ी जा रहीं। मुस्लिम स्कूलों (मदरसों) पर प्रतिबंध लगा दिया गया। एक-एक करके मुस्लिम धर्मगुरुओं (मौलवियों) को मारा जा रहा। भाईयों को मजबूरन शिविरों में भेजा जा रहा। दुनियाभर के मुस्लिम चुप हैं। उनकी आवाज कहीं नहीं सुनाई दे रही है।’’

तुर्की उइगर मुस्लिमों का घर माना जाता है

फुटबॉलर ने यह पोस्ट ब्लू बैकग्राउंड पर लिखी। इस पर एक अर्धचंद्र और सितारा भी लगायाहै। यह एक तरह का फ्लैग है, जिसे उइगर अलगाववादी इस्तेमाल करते हैं। मध्य एशिया से पलायन कर तुर्क पहुंचने वाले लोगों से ही तुर्की देश बना। यह लोग तुर्की भाषा बोलते हैं। यह देश उइगर मुस्लिमों का भी घर माना जाता है। तुर्की लगातार चीन से उइगर मुस्लिमों की समस्या के बारे में लगातार बात करता आ रहा है।

ओजिल पिछले साल तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन के साथ फोटो खिंचवाने के बाद चर्चाओं में आए थे। जर्मनी ने उनकी विश्वसनीयता पर सवाल भी उठाए थे। इसके बाद ओजिल ने जर्मनी की राष्ट्रीय टीम छोड़ दी थी।

शिनजियांग प्रांत में करीब 10 लाख उइगर मुस्लिम कैद
चीन सरकार ने शिनजियांग प्रांत में करीब 10 लाख उइगर मुस्लिमों शिविरों में कैद कर रखा है। इनसे संबंधित एक सरकारी रिपोर्ट पिछले ही महीने लीक हुई थी। इसको दुनिया के 17 मीडिया संस्थानों ने छापा था। इसके मुताबिक, उइगर मुस्लिम कैम्प से भाग न सकें, इसलिए उन्हें दो ताले वाले दरवाजों में रखा जाता है। उन पर 24 घंटे नजर रखी जाती है। टॉयलेट में भी उन पर सैनिकों की नजर होती है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि हाल ही में लीक हुए दस्तावेज से यह सामने आया कि चीनी अफसर शिनजियांग में मुस्लिमों के खिलाफ अत्याचार कर रहे हैं। अल्पसंख्यकों को दबाया जाता है। पोम्पियो ने चीनी सरकार से हिरासत में रखे गए सभी नागरिकों को जल्द रिहा करने और उनके खिलाफ क्रूरता तत्काल बंद करने की अपील की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फुटबॉल क्लब आर्सेनल के मेसुत ओजिल (बाएं) ने चीन में प्रताड़ित हो रहे उइगर मुस्लिमों का समर्थन किया है।

No comments:

Post a Comment