Friday, December 13, 2019

ब्रावो का संन्यास से यू-टर्न, टी20 टीम के लिए खुद को उपलब्ध बताया; बोले- आगे भी आईपीएल जैसे टूर्नामेंट खेलता रहूंगा December 13, 2019 at 01:33AM

खेल डेस्क. वेस्ट इंडीज टीम के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास वापस लेते हुए खुद को टी20I टीम के लिए उपलब्ध बताया है। करीब सालभर पहले अपने देश के क्रिकेट बोर्ड के साथ हुए विवाद के चलते उन्होंने खेल से रिटायरमेंट ले लिया था। शुक्रवार (13 दिसंबर) को वापसी की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया कि बोर्ड में उच्च स्तर पर हुए कुछ सकारात्मक परिवर्तनों के बाद ही उन्होंने अपना फैसला बदला है। ब्रावो ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुएवापसी की है।इसके साथ ही उन्होंने ये भी साफ किया कि वे आईपीएल जैसे टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में भी हिस्सा लेते रहेंगे।

अपनी वापसी को लेकर जारी किए बयान में ब्रावो ने कहा, 'मैं विंडीज के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपनी वापसी की घोषणा करता हूं। मैं दुनियाभर के अपने सभी फैंस और शुभचिंतकों को बताना चाहता हूं कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहा हूं। इसमें कोई राज की बात नहीं है कि मेरा ये फैसला बोर्ड में प्रशासनिक स्तर पर हुए बदलावों से प्रेरित है। कुछ वक्त पहले से ही मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी वापसी के बारे में सोच रहा था और मेरा फैसला वहां हुए सकारात्मक परिवर्तनों की वजह से ही संभव हुआ है।'

कोच और कप्तान की तारीफ की

वापसी की घोषणा के मौके पर कोच और कप्तान की तारीफ करते हुए ब्रावो ने कहा, 'टीम के वर्तमान कोच फिल सिमंस और कप्तान कीरोन पोलार्ड के नेतृत्व में वापसी करने और कुछ बेहद खास करने का मौका पाने के लिए मैं बेहद उत्साहित हूं। मुझे भरोसा है कि मैं भी सकारात्मक बदलाव का हिस्सा बन सकता हूं।' आगे उन्होंने कहा, 'हमारे पास जितनी शक्तिशाली टीम है, उससे हम निश्चित रूप से WI T20I क्रिकेट टीम का पुनर्निमाण कर सकते हैं और हमारी रैंकिंग को सुधार सकते हैं। अगर टी20 टीम के लिए मेरा चयन होता है तो मैं पूरी तरह विंडीज टी20 टीम के प्रति प्रतिबद्ध रहूंगा। लगातार समर्थन करने के लिए मेरे सभी फैंस और समर्थकों को मेरी ओर से धन्यवाद।'

बोर्ड अध्यक्ष पर लगाया था करियर बर्बाद करने का आरोप

साल 2014 में क्रिकेट बोर्ड के साथ हुए भुगतान विवाद के बाद ब्रावो की कप्तानी वाली वेस्ट इंडीज की टीम भारत दौरा अधूरा छोड़कर वापस चली गई थी। इसके बाद संबंधों में आई कड़वाहट के बाद ब्रावो ने तत्कालीन बोर्ड अध्यक्ष डेव कैमरन पर अपना करियर बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए खेल से संन्यास ले लिया था। हालांकि मार्च 2019 में रिकी स्केरिट के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद तथा कोच और कप्तान के बदलने के बाद ब्रावो ने अपना फैसला बदल लिया।

आगे भी खेलते रहेंगे टी20 क्रिकेट लीग

ब्रावो का कहना है कि वे आगे भी टी20 क्रिकेट लीग में खेलना जारी रखेंगे। वे फिलहाल IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) में चेन्नई सुपर किंग्स, PSL (पाकिस्तान सुपर लीग) में लाहौर कलंदर्स, BBL (बिग बैश लीग) में मेलबोर्न रेन्गदेज, CPL (कैरेबियाई प्रीमियर लीग) में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स और कनाडा में होने वाली लीग में विनिपेग हॉक्स टीम से खेलते हैं। हाल ही में उन्होंने अबूधाबी टी10 लीग में मराठा अरेबियन्स की टीम की ओर से खेला था।

तीन साल से नहीं खेला अंतरराष्ट्रीय मैच

ब्रावो ने पिछले साल रिटायरमेंट की घोषणा की थी, लेकिन सितंबर 2016 के बाद से ही उन्होंने अपने देश की ओर से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला था। उन्होंने टीम के लिए आखिरी मैच सितंबर 2016 में टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। ब्रावो ने अपने इंटरनेशनल करियर में विंडीज की टीम के लिए 40 टेस्ट, 164 वनडे और 66 टी20 मैच खेले हैं। तीनों फॉर्मेट को मिलाकर उन्होंने कुल 6310 रन बनाए हैं और 337 विकेट भी लिए हैं।इनमें से 1142 रन उन्होंने टी20 फॉर्मेट में बनाए हैं, साथ ही इस फॉर्मेट में उनके नाम पर 42 विकेट भी लिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment