Monday, August 30, 2021

सुमित, आपने देश का नाम रोशन किया....गोल्ड मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने किया फोन August 30, 2021 at 04:30AM

नई दिल्लीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल को फोन किया और उनके पैरालिंपिक में उनके लचीलेपन की भावना के लिए बधाई दी। भारत के सुमित अंतिल ने तोक्यो के नैशनल स्टेडियम में पुरुषों की भाला फेंक (स्पोर्ट क्लास F64) में स्वर्ण पदक जीता। सुमित ने फाइनल में तीन बार विश्व रेकॉर्ड में सुधार किया। उन्होंने पोडियम के शीर्ष पर चढ़ने के अपने पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का एक ऐतिहासिक थ्रो फेंका। प्रधानमंत्री ने सुमित से यह भी कहा कि उन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है और युवा उनके प्रदर्शन को देखकर प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा, ‘यह मेरा पहला पैरालम्पिक था और प्रतिस्पर्धा कड़ी होने के कारण मैं थोड़ा नर्वस था।’ उन्होंने कहा, ‘मैं सोच रहा था कि 70 मीटर से अधिक का थ्रो जाएगा। शाायद मैं 75 मीटर भी कर सकता था। यह मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं था लेकिन विश्व रिकॉर्ड तोड़कर मैं खुश हूं।’ मोटरसाइकिल दुर्घटना में बायां पैर गंवाने से पहले सुमित एक पहलवान थे। उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत अच्छा पहलवान नहीं था। मेरे इलाके में परिवार आपको पहलवानी में उतरने के लिए मजबूर करता है। मैने सात आठ साल की उम्र में ही कुश्ती खेलना शुरू का दिया था और चार पांच साल तक खेलता रहा। मैं इतना अच्छा पहलवान नहीं था।’ उन्होंने कहा, ‘हादसे के बाद मेरी जिंदगी बदल गई। मैं 2015 में लोगों से मिलने स्टेडियम गया तो मैंने पैरा ऐथलीटों को देखा। उन्होंने कहा कि तुम्हारी कद काठी अच्छी है तो अगला पैरालम्पिक खेल सकते हो। कौन जानता है कि चैम्पियन बन जाओ।’ और ऐसा ही हुआ। उन्होंने कहा, ‘यह सपना सच होने जैसा है। मैं अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं कर पा रहा हूं।'

No comments:

Post a Comment