Wednesday, June 9, 2021

अश्लील ट्वीट विवाद: मोर्गन और बटलर भी मुसीबत में, भारत से जुड़ा है पूरा मामला June 09, 2021 at 12:00AM

लंदनन्यूजीलैंड के खिलाफ धमाकेदार डेब्यू करने करने वाले इंग्लिश गेंदबाज ओली रॉबिन्सन की वजह से उठा अश्लील और लिंग भेद वाला ट्वीट विवाद अब कई बड़े खिलाड़ियों को चपेट में ले रहा है। लिमिटेड ओवरों के कप्तान इयान मार्गन, सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर भी जांच के घेरे में फंस गए हैं। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड सोशल मीडिया पर किए गए इन कॉमेंट्स को लेकर सीरियस है और ऐक्शन के मूड में है। भारतीयों का मजाक उड़ाने वाली कथित नस्लीय टिप्पणियों के लिए ईसीबी इयान मोर्गन और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की जांच कर रहा है। ईसीबी ने 'प्रासंगिक और उचित कार्रवाई' का वादा करते हुए कहा कि प्रत्येक मामले में व्यक्तिगत आधार पर विचार किया जाएगा। बटलर और मोर्गन ने इन पोस्ट में भारतीयों का मजाक उड़ाने के लिए 'सर' का उपयोग किया है। बटलर और मोर्गन विवाद भारत से जुड़ा हैओली रॉबिनसन को 2012—13 में आपत्तिजनक ट्वीट के लिए निलंबित किए जाने के बाद एंडरसन, बटलर और मोर्गन के ट्वीट की सोशल मीडिया पर चर्चा होने लगी थी। टेलीग्राफ.सीओ.यूक की रिपोर्ट के अनुसार, 'बटलर के संदेश (मैसेज) का स्क्रीनशॉट भी साझा किया गया है जिसमें उन्होंने कहा है, 'मैं सर नंबर एक को हमेशा यही जवाब देता हूं, मेरे जैसा, आप जैसा, मेरे जैसा।' मोर्गन ने बटलर को टैग करके एक संदेश में लिखा, 'सर आप मेरे पसंदीदा बल्लेबाज हो।' दोनों ही आईपीएल में खेलते हैं और सम्मानित खिलाड़ी हैंबटलर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं जबकि मोर्गन कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, 'इन ट्वीट के सटीक संदर्भ पर हालांकि सवालिया निशान लगा है लेकिन यह ऐसे समय में लिखे गए जबकि बटलर और मोर्गन इंग्लैंड के स्थापित खिलाड़ी बन चुके थे और ऐसे में उन्होंने सोशल मीडिया में ऐसी आपत्तिजनक बातें की।' एंडरसन ने ब्रॉड पर किया था अश्लील कॉमेंटदूसरी ओर, तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का 2010 का समलैंगिकता से जुड़ा एक ट्वीट भी सामना आया है। एंडरसन ने ब्रिटिश मीडिया से कहा, 'मेरे लिए यह 10—11 साल पुरानी बात है और निश्चित तौर पर मैं एक व्यक्ति के रूप में बदल गया हूं। मुझे लगता है कि यही मुश्किल है। चीजें बदलती हैं, आप गलतियां करते हैं।' 38 साल के एंडरसन ने टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को लेकर फरवरी 2010 में एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था, ‘आज मैंने पहली बार ब्रॉडी का नया हेयरकट देखा। इसके बारे में निश्चित नहीं हूं। सोचा कि वह 15 साल के लेस्बियन की तरह लग रहा था।’

No comments:

Post a Comment