Saturday, January 30, 2021

कौन हैं 'दंगल' की नई सनसनी सोनम? जिसने ओलिंपिक मेडल विनर साक्षी को किया चित January 30, 2021 at 05:47AM

नई दिल्ली हरियाणा की युवा पहलवान सोनम मलिक () ने शनिवार को महिला राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में 62 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में 2016 ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 7-5 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। दो बार की कैडेट विश्व चैंपियन सोनम की साक्षी पर यह लगातार तीसरी जीत है। सोनम ने पिछले साल फरवरी में एशियाई ओलिंपिक क्वॉलिफायर और पिछले साल जनवरी में एशियाई चैंपियनशिप के लिए ट्रायल में साक्षी को हराया था। इस नई सनसनी के बारे में जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि रोहतक के मदीना गांव के राजेंद्र मलिक कभी पहलवानी किया करते थे। इसमें बहुत बड़ा नाम नहीं बना सके। फिर एक चीनी मिल में नौकरी करने लगे। उनकी बेटी सोनम जब 12 साल की थी तब खेल-खेल में ही एक दिन एक अखाड़े पहुंच गई। वहां कोच सूबेदार अजमेर मलिक ने उसकी प्रतिभा को देखते हुए उसे सपॉर्ट किया। पढ़ें- सोनम के घरवालों को उसे अकैडमी भेजने के लिए राजी कर लिया। यहीं से सोनम की प्रतिभा को नई दिशा मिली। कुछ ही दिनों की ट्रेनिंग के बाद ही वह जिला, राज्य के बाद देश और विदेश तक में अपने आयु वर्ग की प्रतियोगिताओं में धाक जमा ली। आज सोनम शायद ही किसी टूर्नमेंट से खाली हाथ लौटती हैं। प्रोफाइल
  • उम्र: 19 साल
  • कॉलेज: जाट कॉलेज, रोहतक
  • रोल मॉडल: सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, साक्षी मलिक
कैसे बनीं पहलवान? सोनम ने अपने सफर के बारे में बताया था- मेरे पापा खुद पहलवान रहे हैं। मुझे अपने गांव और आसपास भी रेसलिंग का ही माहौल मिला। मेरा चचेरा भाई दंगल लड़ता था। मैं उसके साथ दंगल देखने जाया करती थी। यहीं से मेरे अंदर रेसलिंग करने की इच्छा जागी। इस खेल के अलावा किसी दूसरे खेल के बारे में कभी सोचा ही नहीं। साक्षी मलिक को ओलिंपिक में मेडल जीतते देखा तो मेरा मनोबल और बढ़ गया। अब मैं भी देश के लिए ओलिंपिक मेडल जीतना चाहती हूं। महत्वपूर्ण उपलब्धियां
  • 2016 में थाईलैंड में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल
  • 2017 क्रोएशिया में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल
  • 2017 एथेंस में आयोजित कैडेट वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल
  • 2017 वर्ल्ड स्कूल गेम्स में गोल्ड मेडल
  • 2018 अर्जेंटीना में आयोजित वर्ल्ड कैडेट चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल
  • 2019 कजाखस्तान में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल
  • 2019 बुल्गारिया में आयोजित कैडेट वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

No comments:

Post a Comment