Tuesday, December 29, 2020

दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज स्मिथ को क्यों लगता है अश्विन से 'डर' December 29, 2020 at 07:32PM

मेलबर्न स्टीव स्मिथ (Steven Smith) को इस दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है। वह विपक्षी टीम पर हावी रहते हैं। हाल ही में उन्हें आईसीसी का दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज (ICC Test Batsman Of The Decade) चुना गया है। हालांकि भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में स्मिथ का बल्ला रूठा हुआ है। भारतीय गेंदबाजों ने स्मिथ को इस सीरीज में खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया है। खास तौर पर रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें खासा परेशान किया है। स्मिथ भारत के पिछले दौरे में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे। भारत ने 2018 में वह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। हालांकि इस बार जब स्मिथ (Smith) और वॉर्नर (David Warner) टीम के साथ जुड़े तो ऑस्ट्रेलिया को काफी मजबूत माना जा रहा था। लेकिन स्मिथ ने अभी तक चार पारियों में सिर्फ 10 रन ही बना सके हैं। दो बार तो वह अश्विन का शिकार बने हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम प्रबंधन चाहेगा कि स्मिथ अपनी बेस्ट फॉर्म में वापस आएं। मेलबर्न में मिली 8 विकेट की हार के बाद टीम प्रबंधन को अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद जरूर होगी। अश्विन के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता के बारे में बात करते हुए स्मिथ ने सीरीज में अभी तक रन न बना पाने पर खेद जाहिर किया। साथ ही उन्होंने यह भी माना कि अश्विन सीरीज में उन पर भारी रहे हैं। स्मिथ ने SEN रेडियो के साथ बातचीत में कहा, 'मैंने अश्विन को इतनी अच्छी तरह से नहीं खेला जितना मुझे खेलना चाहिए था। मुझे शायद उन्हें अधिक दबाव में डालना चाहिए था।' स्मिथ ने कहा, 'मैंने अश्विन को हावी होने का मौका दिया है और ऐसा मैंने करियर में शायद किसी अन्य स्पिनर को नहीं करने दिया। मुझे अधिक आक्रामक होकर खेलना चाहिए ताकि वे अपनी रणनीति में बदलाव करें।' स्मिथ ने आगे कहा, 'यह एक तरह से दो धारी तलवार की तरह है लेकिन मुझे लगता है कि मुझे खुद पर भरोसा रखकर ऐसा करना होगा और अपना नैसर्गिक खेल खेलना होगा।' स्मिथ ने कहा, 'फिलहाल मैं मैदान पर अधिक समय बिताने की सोच रहा हूं। यह मेरे लिए काफी अहम बात है। जब मैं इस साल को देखता हूं तो मैं अधिक से अधिक 64 गेंद तक मैदान पर रहा हूं, वह भी उन वनडे इंटरनैशनल्स के दौरान।' अश्विन से भी स्मिथ के विकेट की अहमियत के बारे में पूछा गया था। इस पर इस ऑफ स्पिनर ने कहा था कि भारत ने इसके लिए योजना तैयार की थी। अश्विन ने खुशी जाहिर की थी कि टीम अपनी योजना को अमल में ला सकी। उन्होंने चैनल 7 के साथ बातचीत में कहा था, 'ऑस्ट्रेलिया आने के बाद अगर आप स्टीव स्मिथ को आउट न कर पाएं तो फिर आपके लिए बहुत मुश्किलें हो सकती हैं। वह बल्लेबाजी क्रम को संभालकर रखते हैं।'

No comments:

Post a Comment