Wednesday, December 9, 2020

ऑस्ट्रेलिया सीरीज खत्म, टीम इंडिया कर रही है टी20 वर्ल्ड की की टीम तैयार December 09, 2020 at 07:40PM

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया। टीम ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की। अगले साल अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप होना है और भारतीय टीम इसके लिए खुद को तैयार कर रही है।

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज जीत चुकी है। अब निगाहें टी20 वर्ल्ड कप हैं। टीम के पास कई विकल्प हैं और साथ ही कुछ सवाल भी। कौन होगा ओपनर, मिडल ऑर्डर, स्पिन बोलिंग डिपार्टमेंट और तेज गेंदबाजी को लेकर टीम इंडिया को मंथन करना है।


ऑस्ट्रेलिया सीरीज खत्म, टीम इंडिया कर रही है टी20 वर्ल्ड की की टीम तैयार

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया। टीम ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की। अगले साल अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप होना है और भारतीय टीम इसके लिए खुद को तैयार कर रही है।



रोहित-राहुल स्विच
रोहित-राहुल स्विच

रोहित शर्मा के वर्ल्ड कप तक फिट होने की पूरी उम्मीद है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि रोहित-धवन की साझेदारी एक बार फिर पारी की शुरुआत करेगी। केएल राहुल को नंबर चार पर बल्लेबाजी करने जाना पड़ सकता है। भारतीय मिडल ऑर्डर में मौजूद अनिश्चितताओं को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह भारत के लिए अच्छी चीज हो सकती है।



मिडल ऑर्डर की समस्या
मिडल ऑर्डर की समस्या

यहां भारत के लिए कई समस्याएं हैं। संजू सैमसन/मनीष पांडे/श्रेयस अय्यर के नाम सबसे आगे हैं। सैमसन ऑस्ट्रेलिया में मिले मौकों का फायदा नहीं उठा पाए लेकिन उनके स्ट्रोक्सप्ले ने उम्मीद जरूर जताई। एडम जंपा के खिलाफ एक ओवर को छोड़ दें तो अय्यर ने सीमित ओवरों की सीरीज में कुछ खास नहीं किया। वहीं पांडे की बात करें तो उन्हें अधिक मौके नहीं मिले।



अगर राहुल को बैटिंग ऑर्डर में नीचे किया जाता है तो?
अगर राहुल को बैटिंग ऑर्डर में नीचे किया जाता है तो?

इस टीम में सूर्यकुमार यादव और इशान किशन का नाम शमिल कर लें तो कप्तान विराट कोहली के पास कई विकल्प हो सकते हैं। मंगलवार को तीसरे टी20 में हार के बाद कोहली ने माना कि भारतीय टीम ने मिडल-ओवर में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। इसके साथ ही अब एक सवाल यह भी उठता है कि क्या ऋषभ पंत को अगले साल अक्टूबर में होने वाले वर्ल्ड कप की टीम में जगह बना पाएंगे?



पंड्या करेंगे बोलिंग? जडेजा दमदार
पंड्या करेंगे बोलिंग? जडेजा दमदार

हार्दिक पंड्या ने एक दमदार फिनिशर के रूप नंबर छह पर अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। लेकिन क्या वह वर्ल्ड कप में अपने कोटे के चार ओवर फेंक पाएंगे? अगर पंड्या अपने ऐक्शन में जरूरी बदलाव कर अपने कोटे के पूरे चार ओवर फेंक लेते हैं तो वह बहुत बड़ा हथियार हो जाएंगे। इसके अलावा घरेलू परिस्थितियों में रविंद्र जडेजा का कोई मुकाबला नहीं। मौजूदा हालात में देखें तो भारत के पास सिर्फ जडेजा ही ऑलराउंडर के रूप में मौजूद नजर आ रहे हैं। ऐसे में कुछ अन्य की जगह बना सकती है। मौजूदा बैटिंग फॉर्म को देखते हुए जडेजा को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा सकता है और छठे नंबर पर पंड्या हो सकते हैं।



तेवतिया भी दावेदार
तेवतिया भी दावेदार

टीम इंडिया के पास ऐसे में नंबर सात पर एक और ऑलराउंडर का विकल्प खुला है। जो गेंदबाजी का छठा विकल्प दे और साथ ही आक्रामक बल्लेबाजी भी कर सके। इस भूमिका के लिए टीम प्रबंधन के पास- राहुल तेवतिया, क्रुणाल पंड्या, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, विजय शंकर जैसे तमाम विकल्प हैं। समस्या यह है कि किसी के भी नाम पर एकराय नजर नहीं आती है।



शार्दुल ठाकुर को बनाएंगे ऑलराउंडर्स!
शार्दुल ठाकुर को बनाएंगे ऑलराउंडर्स!

भारत शायद शार्दुल ठाकुर को बल्लेबाजी को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करने का काम कर सकता है। ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी20 में आक्रामक बल्लेबाजी की। टीम प्रबंधन उन्हें नंबर सात पर बैटिंग करने भेज सकता है। इससे एक अतिरिक्त गेंदबाज के लिए भी जगह बन सकती है।



स्पिन गेंदबाजी का सवाल
स्पिन गेंदबाजी का सवाल

युजवेंद्र चहल का घरेलू मैदान पर खेलना लगभग तय है, इसके साथ ही जडेजा भी अंतिम 11 में होंगे। अगर इसके साथ सुंदर को भी जोड़ दें तो टी20 स्पिन का एक ताकतवर अटैक बन जाता है। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर स्वेपसन और जंपा की जोड़ी ने मिलकर बेहतर प्रदर्शन किया और बीच के ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम लगाई। सुंदर ने हालांकि मौकों का पूरा फायदा उठाया। उन्होंने 7.08 रन प्रति ओवर से गेंदबाजी की। वह बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। जडेजा, सुंदर और चहल हालांकि तीनों तब तक एक साथ नहीं खेल सकते जब तक कुछ नियमित खिलाड़ी आराम न करें।



फील्डिंग रही खराब...
फील्डिंग रही खराब...

भारत के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर्स हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में अभी तक ऐसा देखने को नहीं मिला। भारत को इस क्षेत्र में काफी काम करने की जरूरत है।



नटराजन का खेल
नटराजन का खेल

बुमराह और शमी या शार्दुल ठाकुर तो टीम में होंगे लेकिन टी. नटराजन ने अभी तक मिले मौकों को पूरी तरह भुनाया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में सटीक गेंदबाजी की। कप्तान विराट कोहली ने भी साफ किया है कि नटराजन टीम इंडिया के वर्ल्ड कप प्लान का हिस्सा है। लेकिन अब सवाल है कि दीपक चाहर का क्या होगा?



No comments:

Post a Comment