Thursday, October 15, 2020

पिता बनने से पहले मैरी कॉम से सीख लेना चाहते हैं विराट कोहली October 14, 2020 at 10:20PM

नई दिल्ली () अगले साल जनवरी में पिता (Virat Anushka Parent) बनने वाले हैं लेकिन इससे पहले भारतीय कप्तान खेल और पिता की जिम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाने के लिए छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी () से सीख लेना चाहते हैं। भारतीय कप्तान ने कहा कि वह स्टार मुक्केबाज और चार बच्चों की मां मैरी कॉम (Mary Kom) के बताए गए रास्ते पर चलना चाहते हैं। कोहली और उनकी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) के यहां अगले साल जनवरी में पहला बच्चा आने वाला है। कोहली ने मैरी कॉम से इंस्टाग्राम चैट में कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि माता-पिता की भूमिका और व्यस्त करियर के बीच संतुलन बनाने के बारे में बात करने के लिए आपसे बेहतर कोई और हो सकता है।’ इन दोनों के बीच बातचीत से पहले छह बार की विश्व चैंपियन (Six Time World Champion Mary Kom) और ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मुक्केबाज (Olympic Bronze Medal Mary Kom) ने कोहली और अनुष्का (Virushka) को बधाई दी। कोहली ने अब भी रिंग में अपना दबदबा बनाने की इच्छा रखने वाली 37 वर्षीय मैरी कॉम से पूछा, ‘आप एक मां हैं। आपने अभ्यास, इतनी अधिक चैंपियनशिप में भाग लेना, यह सब कैसे किया। आपने कैसे संतुलन बनाया।’ मैरी कॉम ने कहा कि परिवार की सहायता के बिना यह संभव नहीं था। उन्होंने कहा, ‘शादी के बाद मेरे पति मेरा मजबूत पक्ष रहे हैं। उन्होंने मुझे बहुत अधिक सहयोग दिया। मैं जो चाहती हूं उन्होंने उस हर चीज का ख्याल रखा। वह आदर्श पति और पिता हैं। इसके अलावा मेरे बच्चे भी किसी से कम नहीं हैं।’ कोहली ने कहा कि मैरी कॉम ने जो राह दिखाई है उसका कोई भी माता पिता अनुसरण कर सकते हैं। भारतीय कप्तान ने कहा, ‘आप देश की महिलाओं ही नहीं बल्कि हर किसी के लिए आदर्श हैं। आपने तमाम विपरीत परिस्थितियों और कम सुविधाओं तथा अन्य चुनौतियों के बावजूद खेल में इतना कुछ हासिल किया।’ उन्होंने कहा, ‘आप आगे बढ़ती रही और अपनी राह सुगम बनाती रही। यह ऐसा है जो हर किसी के लिए प्रेरणादायी है। मैं यही कहना चाहता हूं कि आप हम सभी के लिए प्रेरणा हो। मैं आपसे यह सवाल पूछकर वास्तव में स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’ कोहली ने कहा, ‘हम माता-पिता बनने वाले हैं। आपने जो कुछ किया है हम उससे प्रेरणा लेते हैं। हम आपके बताए रास्ते पर ही आगे बढ़ेंगे।’

No comments:

Post a Comment