Wednesday, September 9, 2020

पिरोनकोवा बोलीं, मैं जानती हूं मेरे बेटे को मुझ पर गर्व होगा September 08, 2020 at 10:36PM

न्यू यॉर्क 'मैंने दो सप्ताह से अपने बेटे को नहीं देखा है। और यह काफी मुश्किल है। दिन ब दिन यह मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन मैं जानती हूं कि वह मुझे देख रहा है। मैं जानती हूं कि उसे मुझ पर गर्व होगा।' य़ह कहते हुए भावुक हो गईं। मास्क ने उनके मुंह को ढंका हुआ था लेकिन उनकी लड़खड़ाती आवाज बता रही थीं कि भावनाएं हावी हो रही हैं। आंखें डबडबाने लगी थीं। हालांकि उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा खेलते देख उनके बेटे को गर्व होगा तो यह दूरी सही जा सकती है। बुल्गारिया की त्स्वेताना पिरोनकोवा के ये शब्द अहसास दिलाने के लिए काफी हैं कि एक मां के लिए अपने दो साल के बच्चे से दूर रहना कितना मुश्किल है। और पिरोनकोवा ने जब तीन साल बाद कोर्ट पर लौटने का फैसला किया तो वे इस चुनौती से वाकिफ होंगी। उन्होंने कहा कि वह वाकिफ थीं कि वापसी इतनी आसान नहीं होगी। चुनौतियां होंगी। लेकिन उन्होंने काफी सोच-समझकर यह फैसला किया है। पिरोनकोवा ने मंगलवार को उन्होंने यूएस ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाने के बाद उन्होंने ये बातें कहीं। त्स्वेताना पिरोनकोवा तीन साल बाद टेनिस कोर्ट पर उतरीं। मां बनने के बाद यह पहला मौका था जब बुल्गारिया की इस खिलाड़ी ने किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नमेंट में भाग ले रही हैं। यूएस ओपन में उनका अभी तक का सफर किसी परीकथा जैसा है। तीन साल का वक्त कम नहीं होता। इस दौरान उन्होंने शारीरिक और मानसिक रूप से कई बदलावों को देखा। लेकिन पिरोनकोवा के इरादे बुलंद हैं। वह अपने चौथे ग्रैंड स्लैम क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची हैं। उनके सामने चुनौती बड़ी है। लेकिन 32 वर्षीय इस खिलाड़ी को इसका आभास है। टेलीविजन स्क्रीन पर जिन भी लोगों ने उन्हें खेलते हुए देखा वे हैरान रह गए। टेनिस जैसा खेल जो शारीरिक रूप से बहुत चुनौतीपूर्ण है उसमें पिरोनकोवा की वापसी कैसी होगी यह एक बड़ा सवाल था। लेकिन अभी तक उनका खेल बकमाल रहा है। दसवीं वरीयता प्राप्त गैबरिन मुगुरुजा को उन्होंने सीधे सेटों में हराया तो सभी के मुंह खुले रह गए। प्री-क्वॉर्टर फाइनल हालांकि कठिन रहा लेकिन उन्होंने रणनीति बनाकर काम किया और अगले दौर में जगह बनाई। पिरोनकोवा अब यूएस ओपन महिला एकल के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। अंतिम 16 के मुकाबले में उन्होंने फ्रांस की एलिज कॉर्नेट को हराया। तीन सेट चले मुकाबले में उन्होंने 6-4. 7-6. 6-3 से जीत हासिल की। अब क्वॉर्टर फाइनल में बुधवार को उनका मुकाबला छह बार की यूएस ओपन चैंपियन और एक मॉम सेरेना विलियम्स के साथ होगा। प्री-क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला उनके लिए काफी थकाने वाला रहा। उन्होंने कहा, 'मैं काफी थक गई थी लेकिन मैंने आखिर तक कोशिश करती रही। दूसरे सेट में मेरे पास मौका था और तीसरे सेट में मैं फ्रेश नहीं थी। तीसरे सेट में मैंने अपनी रणनीति बदली और जल्दी से पॉइंट हासिल करने की कोशिश की। यह रणनीति काम कर गई।' क्वॉर्टर फाइनल में उनके सामने एक और मॉम सेरेना विलियम्स होंगी। सेरेना के खिलाफ अपने मुकाबले को लेकर उन्होंने कहा, 'जी, यह एक मुश्किल मुकाबला होने वाला है। मैंने सेरेना के खिलाफ कुछ मुकाबले खेले हैं। मैं जीत नहीं पाई हूं। इस चैंपियन खिलाड़ी के खिलाफ खेलना गर्व की बात है। मैं इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हूं। जी, यह बहुत खास होने वाला है। मैं अपना बेस्ट देने की कोशिश करूंगी।' पहली बार तीन माएं क्वॉर्टर फाइनल में यूएस ओपन के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब क्वॉर्टर फाइनल में तीन मॉम पहुंची हैं। सेरेना 2017 में एक बेटी की मां बनी थी। उनकी बेटी का नाम ओलिंपिया है। सेरेना ने रेडिट के फाउंडर एलिक्स ओहानियन से 2017 में शादी की थी। अजारेंका के बेटे का नाम लियो है। उनके बॉयफ्रेंड बिली मैककीग ने उनके संबंध खराब रहे और दो साल तक तक बेटे की कस्टडी के लिए उन्होंने जंग लड़ी। पिरोनकोवा ने बुल्गारिया के पूर्व फुटबॉलर मिहाइल मिरचेव से 2016 में शादी की थी और 2018 में उनके बेटे एलेक्जेंडर का जन्म हुआ।

No comments:

Post a Comment