Friday, September 11, 2020

वर्ल्ड नंबर-7 जर्मनी के ज्वेरेव पहली बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे, दो सेट से पिछड़ने के बाद मैच जीता September 11, 2020 at 05:13PM

वर्ल्ड नंबर-7 जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव मेंस सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गए। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल होगा। उन्होंने सेमीफाइनल में कैरेनियो बुस्टा को 3-6,2-6, 6-3, 6-4, 6-3 से हराया। 2017 में उन्होंने अपने करियर की सबसे बेहतर तीसरी रैंकिंग हासिल की थी। खिताबी मुकाबले में ज्वेरेव का सामना डेनियल मेदवेदेव और ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम के बीच चल रहे दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

ज्वेरेव की शुरुआत अच्छा नहीं रही। वह पहले दो सेट में बुस्टा से 3-6,2-6 से पिछड़ गए। लेकिन तीसरे सेट में उन्होंने शानदार वापसी की और 6-3 से इसे अपने नाम किया। इसके बाद उन्होंने स्पेनिश खिलाड़ी को वापसी का मौका नहीं दिया और आखिरी दो सेट जीतते हुए फाइनल में जगह पक्की कर ली। ज्वेरेव के करियर में पहली बार ऐसा हुआ, जब दो सेट में पिछड़ने के बाद उन्होंने मैच जीता।

पहले दो सेट में मैं बहुत खराब खेला: ज्वेरेव

मैच जीतने के बाद ज्वेरेव ने कहा कि दो सेट से पिछड़ने के दौरान मेरी नजर स्कोरबोर्ड पर थी। मैं यकीन नहीं कर पा रहा था कि मैं सेमीफाइनल खेल रहा हूं। मुझे खिताब का मजबूत दावेदार भी माना जा रहा था और मैं इतना खराब खेल रहा था। मुझे पता था कि वापसी के लिए स्थिर रहकर बेहतर टेनिस खेलना होगा।

बिग थ्री यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में भी नहीं पहुंचे
16 साल में पहली बार ऐसा हुआ, जब टेनिस के बिग थ्री नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर और राफेल नडाल किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंचे। इससे पहले, 2004 के फ्रेंच ओपन में यह तीनों क्वार्टर फाइनल नहीं खेले थे। तब फेडरर को तीसरे दौर के मुकाबले में गुस्तावो कुएर्टन ने हराया था।

बिग थ्री ने कुल 56 ग्रैंड स्लैम जीते
टेनिस के बिग थ्री ने बीते 17 साल में कुल 56 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। 2016 में आखिरी बार ऐसा हुआ था, जब इन तीन बड़े खिलाड़ियों के अलावा अन्य किसी प्लेयर ने ग्रैंड स्लैम जीता था। तब स्टैन वावरिंका यूएस ओपन चैम्पियन बने थे। पिछले 13 ग्रैंड स्लैम खिताब इन्हीं तीनों खिलाड़ियों के नाम रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यूएस ओपन के फाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव का सामना डेनियल मेदवेदेव और ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। 

No comments:

Post a Comment