Sunday, July 19, 2020

ज्यादा मुनाफे के लिए आईपीएल को दिवाली के हफ्ते तक कराना चाहते हैं, जबकि बीसीसीआई का फोकस ऑस्ट्रेलिया दौरे पर July 19, 2020 at 07:44PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को लेकर अब भी सस्पेंस बरकरार है। इसी बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नवंबर-दिसंबर के ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखकरसंभावित रोडमैप तैयार किया है। सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड ने आईपीएल के लिए 26 सितंबर से 8 नवंबर तक का संभावित शेड्यूल तैयार किया है। हालांकि, इससे स्टार इंडिया समेत कुछ ब्रॉडकास्टर खुश नहीं हैं। वे मुनाफे के लिए आईपीएल को 14 नवंबर को आने वाली दिवाली तक ले जाना चाहते हैं।

कोरोना के कारण 29 मार्च से होने वाला आईपीएल पहले ही अनिश्चितकाल के लिए टल चुका है। इस साल यह लीग तभी संभव होगी, जब ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप टलेगा। हालांकि, इसकी संभावना ज्यादा है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया भी कोरोना के कारण वर्ल्ड कप नहीं कराना चाहता है। आखिरी फैसला आईसीसी को लेना है।

ब्रॉडकास्टर्स दिवाली हफ्ते में ज्यादा मुनाफे कमाना चाहतेहैं

सूत्रों की मानें तो ब्रॉडकास्टर स्टार दीपावली के हफ्ते में विज्ञापन के जरिए ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं। यही कारण है कि वे चाहते हैं कि बीसीसीआई इस शेड्यूल को नवंबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक लेकर जाए। शेड्यूल का विरोध करने वालों का कहना है कि इस बार आईपीएल में ज्यादातर मैच दोपहर के समय होंगे, जो रेटिंग को प्रभावित करेंगे।

स्टार को इस साल एड से 3300 करोड़ रुपए कमाई की उम्मीद
स्टार ने आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स 5 साल के लिए 16,347.5 करोड़ रुपए में खरीदे हैं। एक मैच के लिए 55 करोड़ यानी प्रति बॉल 23.3 लाख रुपए है। स्टार को इस साल आईपीएल से 3300 करोड़ रुपए का टीवी, डिजिटल एड रेवेन्यू जनरेट करने की उम्मीद है। उसने पहले ही 90% विज्ञापन स्लॉट बेच दिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखकर शेड्यूल तैयार किया
शेड्यूल को लेकर बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘‘यदि आईपीएल 8 नवंबर को खत्म किया जाता है, तो भारतीय टीम 10 तारीख को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए जा सकती है। टीम को कोरोना टेस्ट, प्रैक्टिस, वॉर्म-अप भी करना है। भारत को इसी दौरे पर एक डे-नाइट टेस्ट भी खेलना है, इसलिए टीम एक डे-नाइट प्रैक्टिस मैच भी खेलना चाहती है।’’

भारतविदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर को खेलेगा
भारतीय टीम को नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 टी-20, 4 टेस्ट और तीन वनडे की सीरीज खेलना है। इसकी शुरुआत 3 दिसंबर को ब्रिस्बेन टेस्ट से होगी। भारतीय टीम विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर को एडिलेड में खेलेगी। 26 दिसंबर को मेलबर्न में बॉक्सिंग डे और फिर 3 जनवरी को सिडनी में न्यू ईयर टेस्ट खेला जाएगा।

छोटे फॉर्मेट के साथ यूएई में हो सकता हैआईपीएल
इस बार आईपीएल 50 दिन की बजाए 44 दिन का होना था। सभी 8 टीमों को 9 शहरों में 14-14 मैच खेलने हैं। इनके अलावा 2 सेमीफाइनल, 1 नॉकआउट और 24 मई को वानखेड़े में फाइनल होना था, लेकिन बीसीसीआई अब इसका फॉर्मेट और छोटा करके 2009 की तरह 37 दिन का कर सकती है। साथ ही यह टूर्नामेंट इस बार यूएई में हो सकता है। सूत्रों की मानें तो सभी फ्रेंचाइजियों ने आईपीएल के लिए यूएई में तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोना के कारण 29 मार्च से होने वाला आईपीएल पहले ही अनिश्चितकाल के लिए टल चुका है। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment