Wednesday, July 8, 2020

सितंबर में होने वाला एशिया कप रद्द, आईपीएल होने के आसार बढ़े, क्योंकि अब दो टूर्नामेंट की तारीखें मिल सकती हैं July 08, 2020 at 05:02AM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को कहा कि इस साल सितंबर में होने वाला एशिया कप रद्द हो चुका है। यह टूर्नामेंट पाकिस्तान की मेजबानी में होना था। हालांकि, इस पर अब तक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का कोई बयान नहीं आया है।

गांगुली ने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘‘एशिया कप कैंसिल हो चुका है, जो सितंबर में होना था।’’पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने टूर्नामेंट रद्द करने का कारण नहीं बताया है। हालांकि, कोरोनावायरस इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है।

टी-20 वर्ल्ड कप भी टलने की संभावना

ऐसे में कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए टल चुके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के होने के आसार अब ज्यादा बढ़ गए हैं क्योंकि, अब सितंबर की एक विंडो खाली हो चुकी है। दूसरी विंडो अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के कोरोना के कारण टलने से मिलने की पूरी संभावना है।

बीसीसीआई को टी-20 वर्ल्ड कप पर आईसीसी के फैसले का इंतजार
फिलहाल, बीसीसीआई अब भी इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के फैसले का इंतजार कर रहा है। यदि यह टूर्नामेंट भी इस साल नहीं होता है, तो आईपीएल के लिए बोर्ड को एक लंबी विंडो मिल सकती है। वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है।

‘हम चाहते हैं कि इस साल आईपीएल जरूर हो’
गांगुली बुधवार को 48 साल के हो गए हैं। इस मौके पर उन्होंने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘‘हम नहीं चाहते कि आईपीएल 2020 रद्द हो। हमें 35 से 40 दिन का भी समय मिलता है, तो हम आईपीएल को देश में ही कराएंगे। फिलहाल, हम यह नहीं जानते कि यह कहां होगा। आईपीएल देश का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। हम चाहते हैं कि यह जरूर हो।’’

पीसीबी ने कहा था- एशिया कप की तारीखों में बदलाव मंजूर नहीं होगा
पिछले महीने एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की बैठक में एशिया कप को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था। बैठक के बाद पीसीबी सीईओ वसीम खान ने कहा था कि एशिया कप तय समय पर होगा। आईपीएल के लिए एशिया कप की तारीखों में कोई बदलाव मंजूर नहीं होगा।

एशिया कप में 6 टीमें खेलती हैं
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठवीं टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होता है।

भारत ने 7 बार खिताब जीता
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गांगुली ने बुधवार को ही कहा था- यह साल बगैर आईपीएल के नहीं जाएगा। हमें जब भी 35 से 40 दिन का समय मिलेगा, तो टूर्नामेंट को देश में ही कराएंगे। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment