Saturday, June 20, 2020

साउथ अफ्रीका बोर्ड ने 27 जून को होने वाला सॉलिडैरिटी कप टाला, तीन टीमों को 36 ओवर का एक मैच खेलना था June 20, 2020 at 08:07PM

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने 27 जून को होने वाले सॉलिडैरिटी कप को टाल दिया है। बोर्ड ने सभी पक्षों से बातचीत के बाद यह फैसला लिया। बोर्ड ने ट्वीट किया, ‘‘सॉलिडैरिटी कप के आयोजन में शामिल थ्रीटी क्रिकेट, सुपरस्पोर्ट और क्रिकेट साउथ अफ्रीका के ऑफिशियल्स की बैठक हुई थी। इसमें तय हुआ किटूर्नामेंट कराने के लिए सरकार से अप्रूवल लेने के साथ ही काफी काम बाकी हैं। ऐसे में इतने कम वक्त में इसे नहीं कराया जा सकता। जल्द ही इसकी नई तारीख का ऐलान होगा।

इस टूर्नामेंट से दक्षिण अफ्रीका में लाइव क्रिकेट की वापसी होनी थी। इस हफ्ते की शुरुआत में सीएसए ने घोषणा की थी कि सॉलि़डैरिटी कप क्रिकेट का नया फॉर्मेट होगा। इसमें देश के 24 टॉप प्लेयर्स अलग-अलग टीम टीमों की तरफ से खेलने वाले हैं।

तीन टीमों के बीच मुकाबला था

इन तीन टीमों का नाम किंगफिशर्स, काइट्स और ईगल्स था। कगिसो रबाडा को किंगफिशर्स और काइट्स का कप्तान क्विंटन डीकॉक को बनाया गया है, जबकि एबी डिविलियर्स को ईगल्स की कमान सौंपी गई है।

एक टीम दो हाफ में 6-6 ओवर बल्लेबाजी करेगी
इसमें सिर्फ 36 ओवर का एक ही मैच होगा, जिसमें एक साथ 3 टीमें खेलेंगी। मैच में 18-18 ओवर के दो हाफ टाइम होंगे। एक टीम को दोनों हाफ में अलग-अलग टीम के खिलाफ 6-6 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम गोल्ड मेडल जीतेगी, जबकि दूसरी टीम को सिल्वर और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को ब्रॉन्ज मेडल मिलेगा।अगर दो टीमें सबसे ज्यादा रन बनाती हैं, तो गोल्ड का फैसला सुपर ओवर में होगा।

बल्लेबाजी के नियम

  • 7 विकेट गिरने के बाद 8वां बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी करेगा
  • 8वां बल्लेबाज सिर्फ ईवन नंबर (2,4,6) में ही रन बना सकेगा
  • 7 विकेट पहले हॉफ में गिरने पर टीम की बल्लेबाजी रोक दी जाएगी
  • अगले हॉफ में 8वां बल्लेबाज अकेले फिर से पारी की शुरुआत करेगा

गेंदबाजी के नियम

  • बॉलिंग के लिए तीनों टीमों को एक-एक बॉल ही मिलेगी
  • एक बॉलर 3 ओवर से ज्यादा नहीं कर सकता


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सॉलिडैरिटी कप में दक्षिण अफ्रीका के 24 टॉप प्लेयर्स अलग-अलग टीम टीमों की तरफ से खेलने वाले हैं। कगिसो रबाडा को किंगफिशर्स और काइट्स का कप्तान क्विंटन डीकॉक को बनाया गया है। -फाइल

No comments:

Post a Comment