Thursday, May 28, 2020

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज May 27, 2020 at 08:41PM

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इसमें स्पिनर्स का दबदबा दिखाई देता है। इसकी वजह स्पिनर्स का लंबा करियर और ज्यादा गेंदबाजी करना भी हो सकता है।

अपने करियर के शुरुआती दौर में हेराथ मुरली के साए में रहे। मुरली के संन्यास के बाद वह श्रीलंका गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ बने। हेराथ झोलीभर विकेट लेते थे। उन्होंने 93 टेस्ट मैचों में 34 बार पारी में पांच विकेट लिए। इसके साथ ही उन्होंने 9 बार मैच में 10 विकेट लिए। बाएं हाथ के इस स्पिनर के नाम 433 टेस्ट विकेट हैं।

टॉप पांच में इकलौते तेज गेंदबाज हैं न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर रिचर्ड हैडली। 70 और 80 के दशक में अपनी तेज रफ्तार और सटीकता से उन्होंने दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान किया। हे़डली ने अपने करियर में 86 टेस्ट मैच खेले और 36 बार पारी में पांच विकेट लिए। इस लिहाज से देखें तो यह बहुत बड़ी उपलब्ध है। हेडली ने अपने करियर में 431 विकेट लिए।

भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब गेंदबाज। अनिल कुंबले ने अपने 18 साल के करियर में भारत को कई टेस्ट मैच जितवाए। उनकी गेंदों में टर्न नहीं होता था लेकिन वह किसी भी बल्लेबाजी क्रम को अपने सटीकता और विविधता से परेशान कर सकते थे। वह कड़ी मेहनत करते थे और लगातार विपक्षी टीम पर हमलावर रहते थे। कुंलबले ने 132 टेस्ट मैचों में 35 बार पारी में पांच विकेट लिए। उनके नाम पारी में 10 विकेट लेने का कीर्तिमान भी है। वह ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे बोलर हैं। उन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में ऐसा किया था। उनसे पहले सिर्फ इंग्लैंड के जिम लेकर ऐसा कर पाए हैं। कुंबले ने 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए।

मुरली अगर ऑफ स्पिनर के महारती थे तो शेन वॉर्न लेग स्पिनर के बादशाह। दोनों दिग्गज एक ही दौर में खेले। दोनों के बीच एक अलग ही प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती। दोनों अपनी-अपनी विधा में सर्वश्रेष्ठ थे। कोई मुरली को बेस्ट कहता क्योंकि उनके नंबर्स सबसे ज्यादा हैं तो कोई वॉर्न को इस आधार पर बेस्ट कहता क्योंकि उन्होंने ज्यादातर क्रिकेट ऐसी पिचों पर खेला जो स्पिनर्स के लिए मुफीद नहीं थे। वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए। उन्होंने पारी में 37 बार पांच विकेट लिए। उन्होंने 10 बार मैच में 10 विकेट भी लिए।

दुनियाभर के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने वाले मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। मुरलीधरन ने 18 साल लंबे अपने करियर में 133 टेस्ट मैच खेले और 800 विकेट लिए। भारतीय उपमहाद्वीप की टर्न लेती विकेटों से लेकर दुनिया के उछालभरी व तेज व सीम बोलिंग की पिचों पर भी मुरली की तान पर दुनिया के बल्लेबाज थिरके। मुरली के नाम टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने का भी रेकॉर्ड है। उन्होंने 67 बार ऐसा किया है। इसके अलावा 22 बार मैच में 10 विकेट भी लिए।

No comments:

Post a Comment