Friday, May 22, 2020

देखें: सोशल मीडिया ने इन सनसनी को दी नई पहचान May 21, 2020 at 09:00PM

यह कोरोना (Coronavirus) काल में जारी लॉकडाउन की वजह से मजबूरी ही थी, जिसने एक बमुश्किल 15 वर्षीय बिहार की बेटी ज्योति कुमारी (Jyoti Kumari) में 'हाथी' सा दम भर दिया और वह 8 दिनों तक अनवरत साइकिल चलाती रही। जब तक वह 1200 किमी की थका देने वाली यात्रा के बाद घर पहुंचती तब तक वह लोगों के लिए मिसाल बन चुकी थी। हर कोई उसके बारे में बात कर रहा था। वीडियो सोशल मीडिया पर छा चुका था। नई इंटरनेट सनसनी इस बहादुर बेटी को अब भारतीय साइकिलिंग असोसिएशन (CFI) ने बड़ा ऑफर दिया है।

असोसिएशन चाहता है कि ज्योति लॉकडाउन के बाद ट्रायल दें और ट्रेनिंग लेकर इंटरनैशनल लेवल पर देश का नाम रौशन करें। कोरोना वायरस के खत्म होने के बाद इस साहसी बेटी पर लोगों की निगाहें होंगी। हालांकि, पिछले एक वर्ष की बात करें तो इस तरह का यह पहला मामला नहीं है, जबकि किसी के सोशल मीडिया पर पॉपुलर होने के बाद खेल संगठन ट्रायल लेने के लिए आगे आया है। पिछले एक वर्ष की बात करें तो कई ऐसी प्रतिभाएं सामने आई हैं।

रामेश्वर गुर्जर 2019 में उस वक्त सुर्खियों में आए जब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (उस वक्त वह सत्ता में नही थे) ने उनका एक विडियो ट्वीट करते हुए खेल मंत्री किरण रिजिजू से उन्हें मदद की गुहार लगाई थी। इस विडियो में दावा किया गया था कि गुर्जर 11 सेकंड में 100 मीटर दौड़ पूरी कर रहे हैं। इसके बाद खेल मंत्री ने उन्हें मदद का आश्वासन दिया और भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में ट्रायल के लिए बुलाया, जहां वह प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए। हालांकि, खेल मंत्री ने कहा कि उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी।

श्रीनिवास गौड़ा पैडी हैं, जो एक बफेलो रेस (भैंसा दौड़) में भैंसे के साथ दौड़ रहे थे। फरवरी, 2020 में वायरल वीडियोज में दावा किया गया कि श्रीनिवास ने 100 मीटर की रेस महज 9.55 सेकंड में ही पूरी कर दी, जबकि 142.50 मीटर की दूरी 13.62 सेकंड में पूरी की। रोचक बात यह है कि 9.55 सेकंड का समय वर्ल्ड रेकॉर्ड से भी बेहतर है। 100 मीटर की फर्राटा सबसे कम समय में पूरी करने का रेकॉर्ड जमैका के उसेन बोल्ड के नाम है, जिन्होंने इसे 2009 में 9.58 सेकंड में पूरा कर लिया था। उनकी तुलना बोल्ट से होने लगी तो उन्हें भी खेल मंत्री किरण रिजिूजू ने मौका देने की बात कही है।

श्रीनिवास के बाद एक और नाम निकलकर सामने आया। वह थे निशांत शेट्टी। निशांत ने वेनुर में सूर्य चंद्र कम्बाला में महज 9.52 सेकंड में ही 100 मीटर की दूरी तय कर दी, जो गौड़ा से करीब .03 सेकंड कम थी। हग्गा-हीरिया कैटिगरी में निशांत ने 143 मीटर की दूरी 13.61 सेकंड में पूरी की जिसमें शुरुआती 100 मीटर तो 9.52 सेकंड में ही पूरे कर लिए। रोचक बात यह है कि इसी रेस में अक्केरी सुरेश शेट्टी और इरवाथुरु आनंद ने 9.57 सेकंड में 100 मीटर की दूरी तय की थी।

No comments:

Post a Comment