Friday, May 15, 2020

ग्रैंड स्लैम खिताब जीत का रेकॉर्ड तोड़ सकता हूं: जोकोविच May 15, 2020 at 06:56PM

पैरिस सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी को भरोसा है कि वह अपने करियर का समापन सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता के रूप में करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि वह दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सबसे ज्यादा सप्ताह तक रहने का रेकॉर्ड भी तोड़ देंगे। जोकोविच के नाम 17 मेजर खिताब हैं जबकि स्विट्जरलैंड के स्टार के नाम रेकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। वहीं, स्पेन के राफेल नडाल 19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन हैं। पढ़ें, घातक कोरोना वायरस के कारण कई देशों में लॉकडाउन घोषित है और इस महामारी के कारण 2020 के सीजन को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले जोकोविच ने आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन ट्रोफी पर कब्जा जमाया था। उन्होंने ग्राहम बेन्सिंगर के टीवी शो पर कहा, 'मुझे लगता है कि मेरे पास अब भी इस खेल में करने के लिए काफी चीजें हैं। मेरा मानना है कि मैं सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीत सकता हूं और नंबर-1 पर सबसे अधिक हफ्तों तक रहने का रेकॉर्ड तोड़ सकता हूं। निश्चित रूप से वे मेरे लक्ष्य हैं।' पढ़ें, जोकोविच रैंकिंग में कुल 282 हफ्तों तक शीर्ष पर रहे हैं। फेडरर का नंबर-1 रहने का रेकॉर्ड 310 का है जबकि रिटायर्ड हो चुके दिग्गज पीट सम्प्रास 286 सप्ताह तक रैंकिंग में टॉप पर रहे। हालांकि जोकोविच ऐसा कर सकते हैं जो 22 मई को अपना 33वां जन्मदिन मनाएंगे। फेडरर अगस्त में 39 वर्ष के हो जाएंगे, जबकि नडाल जून में 34 वर्ष के हो जाएंगे। जोकोविच यहां तक कि खुद को 40 साल की उम्र में भी खेलते हुए देखते हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे किसी भी लिमिट पर विश्वास नहीं है। मैं निश्चित रूप से लंबे समय तक खेलते रहना चाहता हूं लेकिन मुझे पता है कि मैं जितने टूर्नमेंट खेल रहा हूं, वह बहुत जल्द घटने वाला है। मैं इस तेजी, साल में कई टूर्नमेंट और यात्रा के साथ लंबे समय तक नहीं खेल पाऊंगा। मैं 40 साल तक खेल सकता हूं, लेकिन तब शायद बड़े टूर्नमेंट पर ही ध्यान दिया जाएगा।'

No comments:

Post a Comment