Tuesday, May 5, 2020

डेब्यू पर कुछ समय तक सचिन, अजहर को देखता रहा: नेहरा May 04, 2020 at 11:08PM

नई दिल्ली आशीष नेहरा () ने नवंबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला घरेलू मैदान पर दिल्ली में खेला था। नेहरा अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ अपने व्यवहार और बेबाकी को लेकर भी चर्चा में रहे। हालांकि वह शुरू से ही ऐसे नहीं थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनैशनल मैच से अपने करियर को अलविदा कहने वाले नेहरा जब पहले पहल भारतीय ड्रेसिंग रूम (Indian Cricket Team Debut) में पहुंचे तो क्रिकेट की दुनिया के बड़े नामों को देखकर हैरान थे। नेहरा ने भारत के लिए अपने करियर की शुरुआत 1999 में श्रीलंका दौरे () पर की। श्रीलंका के खिलाफ उस मैच को याद करते हुए नेहरा कहते हैं कि उन्होंने कूकाबुरा गेंद से बोलिंग की थी। इससे पहले उन्होंने नेट में सिर्फ दो सेशन ही इस गेंद से प्रैक्टिस की थी। अपने पुराने साथी आकाश चोपड़ा के साथ बातचीत में नेहरा ने कहा, 'मैंने पहली बार कूकाबुरा गेंद (Kookaboora Ball) अपने हाथ में ली थी। सोचो वक्त किस तरह बदल गया। मैं 21 साल पुरानी बात कर रहा हूं। मैंने कूकाबुरा से सिर्फ नेट में दो सेशन बोलिंग की थी और इसके बाद मैं टेस्ट डेब्यू कर रहा था।' दिल्ली के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि जब वह टीम में आए तो सिर्फ हरभजन सिंह को ही पहले से जानते थे। नेहरा ने कहा, 'मैं पहले दिल्ली से चेन्नै पहुंचा और वहां से हमें श्रीलंका जाना था। चेन्नै पर जब मुझे कमरे की चाबी दी गई तो मैंने पूछा कि हरभजन सिंह का कमरा कौन सा है चूंकि वही थे जिन्हें मैं जानता था और जिससे बात कर सकता था। होटल में काफी शांति थी। प्रैक्टिस के दौरान भी मैं हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के साथ ही बैठा।' नेहरा ने अपने पहले टेस्ट में मार्वन अट्टापट्टू का विकेट लिया था। उन्होंने बताया कि तब के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और सचिन तेंडुलकर के साथ ड्रेसिंग रूम का अलग ही माहौल था। उन्होंने कहा, 'यह एक अच्छा पर शांत अनुभव था। मैं कुछ शुरुआती कुछ मिनट तो मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) और सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) को देखता ही रहा। इससे पहले, मैंने उन्हें सिर्फ टीवी पर देखा था। उस दौरान आईपीएल तो होता नहीं था। आज के खिलाड़ियों को कई अच्छी चीजों का अहसास हो जाता है। जब मैंने डेब्यू किया जो ज्यादातर लोगों ने मुझे गेंदबाजी करते देखा ही नहीं था चूंकि घरेलू मैचों का प्रसारण ही नहीं होता था।' नेहरा ने अपने करियर में 120 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 157 विकेट लिए हैं। वहीं 17 टेस्ट मैचों 44 विकेट लिए और 27 टी20 इंटरनैशनल मैचों में 34 विकेट लिए।

No comments:

Post a Comment