Friday, May 1, 2020

गांगुली की बदौलत मिली टीम इंडिया में एंट्री: ऋषभ पंत May 01, 2020 at 07:57PM

नई दिल्ली टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज () अपने इंटरनैशनल करियर की शुरुआत का श्रेय पूर्व कप्तान () को देते हैं। पंत ने हाल ही में अपनी (IPL) फ्रैंचाइजी (DC) के साथ इंस्टाग्राम लाइव चैट किया था। इसमें उन्होंने सौरभ गांगुली की जमकर तारीफ की। सौरभ गांगुली वर्तमान में बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं और इससे पहले वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के मेंटॉर थे। तब दादा ने पंत को उनका खेल सुधारने के कई यूजफुल टिप्स दिए, जिनसे पंत को काफी मदद मिली। इस 22 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने बताया, 'तब सौरभ गांगुली DC (दिल्ली कैपिटल्स) के मेंटॉर थे। उन्होंने मुझे कहा था कि मुझे शुरुआत में क्रीज पर कुछ वक्त बिताने की जरूरत है और इसके बाद मैं जो चाहूं वह कर सकता हूं। वह हमेशा चाहते थे कि मैं अच्छा परफॉर्म करूं। उन्होंने मुझे कई चीजें बताईं, जिन्हें मैंने अपनाया और फिर कामयाबी मिली।' वह मेरे लिए जीवन बदल देने वाला सीजन (2018) साबित हुआ। मुझे भी उस मौके की जरूरत थी, जिसकी हर किसी को जरूरत होती है। गांगुली जब दिल्ली की आईपीएल टीम के मेंटॉर थे, तब पंत ने 14 मैच में 52.61 की औसत से 684 रन ठोके थे। इस लेफ्टहैंडर बल्लेबाज ने 6 हाफ सेंचुरी जड़ी थीं। यह एक सीजन में दिल्ली के किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर था। पंत के इस लाजवाब परफॉर्मेंस के बाद उनकी अनदेखी टीम इंडिया के राष्ट्रीय चयनकर्ता भी नहीं कर पाए और उन्हें इसके बाद जल्दी ही टीम इंडिया की जर्सी पहनने का मौका मिल गया। पंत ने बारी-बारी टी20, वनडे और फिर टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। पंत इस कामयाबी का श्रेय गांगुली को ही देते हैं।

No comments:

Post a Comment