Monday, May 18, 2020

खाली स्टेडियम में खेलना क्या होता है, हमसे बेहतर कोई नहीं जानता, हमने 10 साल ऐसे ही मैच खेले: बाबर आजम May 18, 2020 at 05:02PM

कोरोनावायरस के कारण खेल धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है, लेकिन इसमें कई तरह की शर्तें लागू होंगी। सबसे बड़ी बात यह होगी कि स्टेडियम में दर्शक ही नहीं होंगे। इस पर हाल ही में पाकिस्तान वनडे टीम के कप्तान बने बाबर आजम ने कहा कि उन्हें इसकी आदत है। उन्होंने कहा कि खाली स्टेडियम में खेलना क्या होता है, यह उनसे बेहतर कोई नहीं जानता। क्योंकि 10 साल से उन्होंने सभी मैच ऐसे ही खेले हैं।

पाकिस्तान में करीब 11 साल से क्रिकेट बंद था, जो पिछले साल ही पटरी पर लौटा है। उससे पहले पाकिस्तान दुबई, शारजाह और अबु धाबी में अपने घरेलू मैच खेलती थी। यहां पाकिस्तान को फैन्स का बहुत कम सपोर्ट मिलता था और स्टेडियम ज्यादातर खाली ही रहते थे।

‘बगैर दर्शकों के खेलना मुश्किल होगा’
बाबर ने स्थानीय मीडिया से कहा, ‘‘बगैर दर्शकों के खेलना क्या होता है, हमसे बेहतर कोई नहीं जानता है। हमने पिछले 10 साल से दुबई में लगभग खाली स्टेडियम में मैच खेले हैं। इसलिए हम समझ सकते हैं बिना दर्शकों के खेलना कैसा होता है। इसलिए यह फैन्स और हमारे लिए भी मुश्किल होगा। हम इसे मिस करेंगे।’’

बतौर कप्तान पहला वर्ल्ड कप खेलेंगे बाबर
ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को बगैर दर्शकों के कराए जाने की संभावना है। इस पर बाबर ने कहा, ‘‘हर किसी के लिए नियम बराबर होंगे। यह मुश्किल होगा, गेंद को चमकाए बिना, जश्न नहीं मनाना और एक दूसरे के पास न जाना। लेकिन हमें सामाजिक दूरी का पालन करना होगा और यह केवल हमारे लिए ही नहीं होगा। इसके साथ ढलने में समय लगेगा।’’

बाबर ने कहा, ‘‘जहां तक इसकी (टी-20) वर्ल्ड कप की बात है तो एक खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर यह मेरा पहला वर्ल्ड कप होगा, इसलिए मैं चाहता हूं कि टूर्नामेंट हो।’’

‘कोहली और मैं अलग तरह के खिलाड़ी’
भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ तुलना पर बाबर ने कहा कि यह सही नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कोहली के साथ मेरी तुलना नहीं करनी चाहिए। वे एक अलग तरह के खिलाड़ी हैं और मैं अलग तरह का। मेरा काम सिर्फ टीम को मैच जिताना है और मैं इस पर ध्यान दूंगा, हमारी तुलना पर नहीं।’’

बाबर वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर के बल्लेबाज हैं, जबकि कोहली नंबर-1 हैं। टी-20 में बाबर शीर्ष पर और कोहली 10वें नंबर पर हैं। वहीं, टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो, यहां कोहली दूसरे नंबर पर हैं, जबकि बाबर 5वें पायदान पर हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान वनडे और टी-20 के कप्तान बाबर आजम ने कहा- मुझे लगता है कि विराट कोहली के साथ मेरी तुलना नहीं करनी चाहिए। वे एक अलग तरह के खिलाड़ी हैं और मैं अलग तरह का। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment