Friday, April 10, 2020

एशिया कप को लेकर असमंजस में पाकिस्तान, पीसीबी अध्यक्ष बोले- अभी कोरोना से हालात खराब, एक महीने बाद फैसला लेंगे April 09, 2020 at 09:39PM

इन दिनों कोरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया की हालत खराब है। जुलाई तक होने वाले सभी खेल टूर्नामेंट्स को रद्द या फिर टाल दिया गया है। ऐसे में अब दुबई में होने वाले एशिया कप पर भी संकट मंडराने लगा है। टूर्नामेंट को सितंबर में होना है। पहले यह पाकिस्तान में होने वाला था, लेकिन भारत के ऐतराज के बाद इसे दुबई में शिफ्ट कर दिया गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा कि अभी पाकिस्तान समेत दुनियाभर में कोरोना के कारण हालात खराब हैं। एक महीने बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

एक अंग्रेजी अखबार ने मनी के हवाले से कहा, ‘‘एशिया कप को लेकर अभी के हालात में कुछ भी कहना सही नहीं रहेगा। फिलहाल, कोरोना के कारण पूरी दुनिया असमंजस में हैं। अभी से किसी प्रकार का अंदाजा लगाना भी ठीक नहीं रहेगा। मुझे गलत न समझें, लेकिन यह सब परिस्थितियों पर निर्भर करता है। आप नहीं जानते कि सितंबर में कैसा माहौल रहने वाला है। अभी किसी भी प्रकार का अंदाजा लगाना ठीक नहीं रहेगा। हो सकता है हम अगले महीने कुछ कह पाने की बेहतर स्थिति में हों।’’

एशिया कप में 6 टीमें शामिल होंगी
एशिया कप में कुल 6 टीमें लेंगी। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठवीं टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज 2012-13 में हुई थी। तब पाकिस्तान टीम तीन वनडे मैच खेलने भारत आई थी। भारतीय टीम ने 2007-08 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था। आईसीसी के टूर्नामेंट्स में दोनों टीमें आमने-सामने होती रही हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर दबाव था कि वो एशिया कप की मेजबानी के लिए न्यूट्रल वेन्यू पर राजी हो जाए।

भारत ने 7 बार खिताब जीता
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछली बार एशिया कप फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर 7वीं बार खिताब जीता था।

No comments:

Post a Comment