Sunday, April 26, 2020

वो 6 छक्के जड़कर बोलर को लिखा था संदेश: युवराज April 25, 2020 at 11:06PM

नई दिल्ली भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह () द्वारा टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में एक ओवर में जड़े छह छक्कों का जिक्र कभी भी छिड़ जाता है। हाल ही में युवराज सिंह इंग्लैंड में प्रसारित बीसीसी के एक पोडकास्ट कार्यक्रम में शामिल हुए तो चर्चा फिर उनके इन रेकॉर्ड छह छक्कों पर छिड़ गई। इस बातचीत में युवराज सिंह ने बताया कि उस मैच के अगले दिन () के पिता युवी से मिले थे और उन्होंने अपने बेटे की इस पिटाई को लेकर चर्चा भी की थी। पोडकास्ट में युवी ने एक बार फिर इन 6 छक्कों को श्रेय इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्र्यू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) को दिया, जिन्होंने ब्रॉड के इस ओवर से पहले युवी को कुछ कहकर उकसाया था। स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में युवराज ने 6 छक्के जड़कर T20 क्रिकेट का नया कीर्तिमान अपने नाम किया था। इस पारी में उन्होंने 14 गेंदें खेलकर 58 रन बनाए थे। युवी की इसी पारी के दम पर टीम इंडिया ने यहां 18 रन से जीत अपने नाम की थी। अपनी इस पारी को एक बार फिर याद करते हुए युवी ने कहा, 'फ्रेडी (फ्लिंटॉप का उपनाम) बस फ्रेडी हो रहा था- उन्होंने मुझे कुछ शब्द कहे और फिर मैंने उन्हें कुछ शब्द कहे। मैं इंग्लैंड के खिलाफ ये 6 छक्के बरसाकर बहुत खुश था क्योंकि उस मैच से कुछ हफ्ते पहले मुझे एक इंग्लैंड के ही खिलाफ एक वनडे मैच में डिमित्रि मास्करेनस ने एक ओवर में 5 छक्के जड़े थे।' युवी ने बताया, 'इस ओवर का छठा छक्का जड़कर मैंने फ्लिंटॉफ की ओर देखा, जो स्वभाविक था इसके अगले ही पल में मास्करेनस की ओर भी देखा, जिन्होंने मुझे स्माइल पास की।' युवराज ने बताया कि मैच के बाद अगले दिन उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के पिता से भी इस पर बात की थी। युवी ने बताया की सीनियर ब्रॉड ने अपने बेटे के लिए जर्सी पर ऑटोग्राफ की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि तुमने मेरे बेटे का करियर करीब-करीब खत्म ही कर दिया है। युवी ने बताया, 'उनके पिता मैच रेफरी थे, जो अगले दिन मेरे पास आए और उन्होंने कहा, 'तुमने लगभग मेरे बेटे का करियर अब खत्म ही कर दिया है और अब तुम्हें उसके लिए एक शर्ट साइन करनी होगी।' इस लेफ्टहैंडर बल्लेबाज ने कहा, 'मैंने उन्हें अपनी भारतीय टीम की जर्सी पर एक संदेश लिखा, मुझे भी 5 छक्के पड़ चुके हैं तो मैं जानता हूं कि यह कैसा महसूस होता है। इंग्लैंड क्रिकेट के भविष्य के लिए शुभकामनाएं।' युवी ने कहा, 'स्टुअर्ट इन दिनों श्रेष्ठ गेंदबाजों में एक हैं। मैं यह सोच भी नहीं सकता कि अगर किसी भारतीय बोलर को एक ओवर में छह छक्के पड़ जाएं, तो इसके बाद वह अपना करियर इतना शानदार बना सकता है।'

No comments:

Post a Comment