Friday, March 13, 2020

इंग्लिश चैनल पार कर चुके दिव्यांग तैराक सतेंद्र लोहिया की सक्सेस स्टोरी देशवासियों को दिखाई जाएगी March 13, 2020 at 06:31PM

खेल डेस्क. इंग्लिश चैनल पार कर चुके मध्यप्रदेश के दिव्यांग तैराक सतेंद्र लोहिया की सक्सेस स्टोरी देशवासियों को दिखाई जाएगी। 2007 में तैराकी शुरू करने के बाद 7 नेशनल और 3 इंटरनेशनल पैरा स्वीमिंग चैंपियनशिप में भाग ले चुके हैं। नेशनल में कुल 20 मेडल जीते हैं, जिसमें 5 गोल्ड शामिल हैं। पहला इंटरनेशनल गोल्ड मेडल मार्च 2017 सिडनी में मिला था। इसके अलावा 23 जून 2018 को लंदन में इंग्लिश चैनल रिले पार किया था। उसके बाद 18 अगस्त 2019 को यूएसए में कैटलीना चैनल पार कर दूसरी उपलब्धि हासिल की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद दिव्यांग तैराक और विक्रम अवार्डी सतेंद्र सिंह लोहिया ने भास्कर को इंटरव्यू दिया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं गुरुवार को इंदौर में था। शाम 6 बजे दिल्ली के पीएमओ ऑफिस से फोन आया कि शुक्रवार को 11 बजे संसद भवन में प्रधानमंत्री मोदी से आपकी मीटिंग है। पहले तो मुझे विश्वास नहीं हुआ। लगा कोई मजाक तो नहीं कर रहा है, लेकिन पुष्टि होने के बाद मैंने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। शुक्रवार को 10.30 बजे संसद भवन पहुंचा। वहां कुछ देर इंतजार करने के बाद मुझे संसद भवन में बने पीएम कक्ष में मिलने के लिए भेजा गया।’’

‘मोदी को देखकर खुशी का ठिकाना नहीं रहा’

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी को सामने देख मन ही मन खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मिलते ही उन्होंने सबसे पहले मेंरे अचीवमेंट को देखा और सुना। पिछले साल इंग्लिश चैनल पार करने के दौरान सुगम्य भारत और स्वच्छ भारत अभियान के बैनर के माध्यम से जो लंदन में प्रचार किया। उसकी उन्होंने जमकर प्रशंसा की और आगे अच्छे कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। साथ ही अपने पीएमओ को मेरे खेल करिअर और अचीवमेंट की सक्सेस स्टोरी नोट करने के लिए कहा, ताकि आगामी समय में यह स्टोरी लोगों के बीच शेयर की जा सके। उनसे भेंट के दौरान उनके द्वारा कहे गए एक-एक शब्द मेरे कान में अभी भी गूंज रहे हैं।’’

मोदी ने ट्वीट किया
प्रधानमंत्री मोदी ने सतेंद्र से मुलाकात के बाद ट्वीट किया, ‘‘मैं सतेंद्र सिंह उत्कृष्ट दिव्यांग तैराक से मिला। उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं और उनकी जीवन यात्रा कई लोगों को प्रेरित कर सकती है। कुछ समय पहले कैटलीना चैनल तैरकर आए हैं। मैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।’’

अब आयरलैंड का नार्थ चैनल पार करने की चुनौती
सतेंद्र 10 जुलाई 2020 को आयरलैंड जाएंगे। वहां वे 7-8 डिग्री तापमान में करीब 36 किलोमीटर तैरकर नार्थ चैनल पार करेंगे। इसके लिए उन्हें करीब 11-12 घंटे तैरना होगा। ग्वालियर निवासी सतेंद्र इंदौर में कामर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में क्लर्क हैं। उन्हें 2014 में विक्रम अवॉर्ड मिला थाा, उसी के आधार पर उन्हें खेल कोटे में जॉब मिला है। वे शुक्रवार रात को ग्वालियर लौट आए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मोदी से मिलकर आए सतेंद्र (बीच में) ने कहा- जुलाई में नार्थ चैनल पार करने के लिए मिला हौसला।

No comments:

Post a Comment