Tuesday, February 18, 2020

वापसी को लेकर धोनी और मेरा एक ही प्लान: रैना February 17, 2020 at 11:46PM

नई दिल्ली लगभग सात महीने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की मैदान पर वापसी को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है। यह तय हो चुका है कि वह अगले 1 मार्च से चेन्नै सुपरकिंग्स (सीएसके) के प्रैक्टिस कैंप में हिस्सा लेंगे और आईपीएल के लिए तैयारियों को अंजाम देकर टीम इंडिया में अपनी वापसी की उम्मीदों को पुख्ता करेंगे। चेन्नै टीम में धोनी के मैच विनर्स में से एक सुरेश रैना भी घुटने की चोट की वजह से लंबे समय तक मैदान से बाहर थे। रैना एक बार फिर नेट्स पर लौट आए हैं और सीएसके के ऑफिशल कैंप से एक महीना पहले से ही चेन्नै पहुंच गए हैं। वहां वह मुरली विजय, अंबाति रायुडू के साथ पसीना बहा रहे हैं। तो क्या धोनी की तरह वह भी आईपीएल के रास्ते टीम इंडिया में वापसी करना चाहते हैं। NBT से एक्सक्लूसिव बातचीत में रैना ने कहा, 'मेरा और धोनी का कमोबेश एक ही प्लान है। धोनी इस बार आईपीएल के प्रैक्टिस कैंप से जल्दी जुड़ रहे हैं। उनकी फिटनेस तो काफी अच्छी है। नेट्स पर बस उन्हें एक बार लय में आना होगा। निश्चित तौर पर हम वापसी की सोच रहे हैं। आईपीएल में रन करना है और फिर सिलेक्टर्स पर निर्भर करता है कि वह क्या सोच रहे हैं।' कॉम्बिनेशन का सवालबाएं हाथ के बल्लेबाज रैना कहते हैं कि कोई भी टीम अपने बैटिंग लाइनअप में लेफ्ट-राइट का कॉम्बिनेशन बनाना चाहती है। फिलहाल भारतीय टी20 टीम के मिडल ऑर्डर में ऋषभ पंत इकलौते लेफ्ट हैंड बैट्समैन हैं। टीम मैनेजमेंट ने उन्हें बाहर बैठा रखा है जबकि केएल राहुल को विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी दे दी गई है। तो क्या रैना को कॉम्पिटिशन ऋषभ से है/ आईपीएल में किसी समय सर्वाधिक रन का रेकॉर्ड रखने वाले इस बैट्समैन ने कहा, 'कॉम्पिटिशन है तो अच्छा है। वैसे मैं इस तरह नहीं सोचता। मैं अपने अनुभव और काबिलियत पर भरोसा करता हूं।' हेड कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं कि इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम आईपीएल के बाद ही तय होगी। मुश्किल दौर निकल गया17 जुलाई,2018 को आखिरी बार टीम इंडिया से खेले सुरेश रैना घुटने की इंजुरी से परेशान थे। उन्होंने बताया, 'सबसे पहले जब मैं 18 साल का था तब मेरे घुटने की इंजुरी हुई थी। उससे उबरकर मैंने काफी क्रिकेट खेला। पिछले साल आईपीएल के दौरान समस्या फिर उभर आई। ऐसा भी समय आया जब मैं चल भी नहीं पा रहा था। रात को कभी-कभी मेरा घुटना ब्लॉक हो जाता था।' रैना कहते हैं कि वह मुश्किल दौर से उबर चुके हैं। उन्होंने कहा, 'मैंने नीदरलैंड्स के मशहूर घुटना विशेषज्ञ डॉक्टर हेंक वान डर होवेन से संपर्क किया। हेंक ने ही कभी रोनाल्डो और मेसी की सर्जरी की थी। डॉक्टर ने बताया कि समस्या उतनी गंभीर नहीं है। उस दौरान मेरे लिए जरूरी था कि मैं मानसिक तौर पर मजबूत रहूं। मुझे परिवार खासतौर पर पत्नी प्रियंका का बहुत सपोर्ट मिला। धोनी की विरासत को ही आगे बढ़ा रहे हैं विराटविराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने जीत के कई रेकॉर्ड बनाए हैं। रैना इसकी तारीफ तो करते हैं लेकिन उनकी नजर में धोनी जैसा कोई नहीं। रैना कहते हैं, 'धोनी ने टीम के अंदर जो संस्कृति विकसित की थी उसका बहुत लाभ हुआ। धोनी ने एक टीम बनाई जिसने एक के बाद एक कई ऐसे कारनामे किए जो भारतीय टीम ने पहले कभी नहीं किए थे। उनके नाम आईपीएल से लेकर विश्व स्तर तक के कई खिताब हैं। धोनी की एक खासियत यह थी कि वह किसी भी प्रतिभावान खिलाड़ी को बैक करते थे और उन्हें पर्याप्त मौके देते थे। सच कहें तो विराट भी धोनी की ही देन हैं। धोनी ने उनकी प्रतिभा को तराशा। उन्हें बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट किया। आज धोनी की विरासत को ही विराट आगे बढ़ा रहे हैं। '

No comments:

Post a Comment