Monday, February 3, 2020

भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच कल, टीम इंडिया मेजबान के खिलाफ 3 साल से कोई सीरीज नहीं हारी February 03, 2020 at 08:55PM

खेल डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मुकाबला कल हैमिल्टन में खेला जाएगा। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 साल से कोई सीरीज नहीं हारी है। टीम ने पिछली तीन सीरीज में न्यूजीलैंड को हराया है। पिछली बार जनवरी 2014 में न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 4-0 से हराया था। वहीं, पिछली सीरीज में जनवरी 2019 में भारतीय टीम 4-1 से जीती थी। हाल ही में भारत ने मेजबान को 5 टी-20 की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

हेड-टू-हेड
भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 107 वनडे खेले गए। टीम इंडिया ने 55 में जीत दर्ज की, 46 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 5 बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने 39 में से 14 ही मुकाबले जीते। 22 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 2 का नतीजा नहीं निकल सका। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज अपने नाम की, जबकि 4 बार हार मिली। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।

चोटिल रोहित और विलियम्सन बाहर
वनडे सीरीज के आगाज से पहले दोनों टीमों के लिए एक-एक बुरी खबर सामने आई है। चोट के चलते भारतीय ओपनर रोहित शर्मा सीरीज से और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन पहले दो वनडे से बाहर हो गए हैं। रोहित को 2 फरवरी को खेले गए आखिरी टी-20 में काफ इंजरी (मांसपेशियों में खिंचाव) हुई थी। जबकि विलियम्सन को तीसरे मैच के दौरान कंधे में चोट लगी थी।

मयंक वनडे में डेब्यू करेंगे
रोहित की जगह भारतीय टीम में मयंक अग्रवाल मौका दिया गया है। मयंक ने अब तक अपना पहला वनडे नहीं खेला है। जबकि वे 9 टेस्ट में 67.07 की औसत से 872 रन बना चुके हैं। मयंक ने टेस्ट में 2 दोहरे शतक भी लगाया हैं। विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि मयंक इस सीरीज में डेब्यू करेंगे। वहीं, विलियम्सन की जगह मार्क चैपमैन टीम में शामिल हुए। साथ ही उनकी गैरमौजूदगी में टॉम लाथम टीम की कप्तानी करेंगे।

दोनों टीमें:


भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन, स्कॉट कुगलेजिन, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के टॉम लाथम (बाएं)।

No comments:

Post a Comment