Wednesday, January 15, 2020

कोहली ने स्पिरिट अवॉर्ड पर हैरानी जताई, कहा- कई साल गलत चीजों से गुजरने के बाद यह सम्मान मिला January 15, 2020 at 01:39AM

खेल डेस्क. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी के स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड मिलने हैरानी जताई। उन्होंने बुधवार को मुंबई के कार्यक्रम में कहा, ‘‘मैं हैरान हूं, कई साल तक गलत चीजों से गुजरने के बाद मुझे यह सम्मान मिला।’’ कोहली ने इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान प्रशंसकों को स्टीव स्मिथ को चिढ़ाने से रोका था। इस खेल भावना के लिए उन्हें यह सम्मान मिला।

कोहली को लगातार तीसरे साल आईसीसी वनडे और टेस्ट टीम का कप्तान भी चुना गया। इनके अलावा रोहित शर्मा पहली बार वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने। टी-20 में परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को मिला।

‘किसी पर भावनात्मक टिप्पणी नहीं कर सकते’

स्मिथ को लेकर कोहली ने कहा, ‘‘वह स्थिति उसके लिए व्यक्तिगत तौर पर बेहद खराब थी, मैंने उसे समझा। मुझे नहीं लगता कि ऐसी स्थिति से निकलकर आए व्यक्ति का फायदा उठाना चाहिए। हमारे फैन्स का ऐसा रवैया कतई नहीं होना चाहिए। हम सभी को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी। हम विपक्षी टीम पर दबाव बना सकते हैं, लेकिन किसी पर भावनात्मक तौर पर टिप्पणी नहीं कर सकते। यह किसी भी स्तर पर स्वीकारा नहीं जाएगा।’’

‘किसी की हूटिंग करना सही नहीं’

कोहली ने कहा, ‘‘आप थोड़े बहुत तंज कस सकते हैं, लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है। मैं इसका समर्थन नहीं करता हूं। कई बार हम किसी खिलाड़ी के खिलाफ उसके शुरुआती दौर में ही आलोचनात्मक सोच अपना लेते हैं। मैं नहीं चाहता कि कोई युवा खिलाड़ी इससे गुजरे। हर किसी को खुद को समझने के लिये समय देना चाहिए।’’

हम अपने प्रदर्शन से खुश हैं: रोहित

वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर रोहित ने कहा, ‘‘इस तरह से आपकी मेहनत को सराहा जाए तो अच्छा लगता है। टीम के तौर पर हमने पिछले साल जो प्रदर्शन किया उससे सभी खुश हैं। हम इससे बेहतर कर सकते थे, लेकिन हमारे पास काफी कुछ पॉजिटिव रहा।’’ वहीं, दीपक चाहर ने कहा, ‘‘टी-20 मैच में 7 रन देकर 6 विकेट लेना मेरा शानदार प्रदर्शन था। मैं इसे कभी नहीं भूल सकता। यह यादें हमेशा मेरे दिल के करीब रहेंगी।’’

कोहली ने स्मिथ के लिए तालियां बजाने के लिए कहा था
मार्च 2018 में बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) मामले में फंसे स्टीव स्मिथ की खेल जगत में काफी आलोचना हुई थी। उन पर एक साल का प्रतिबंध भी लगा था। 2019 वर्ल्ड कप में उन्होंने वापसी की थी। भारत के खिलाफ मैच में फील्डिंग के दौरान प्रशंसक तंज कसते हुए स्मिथ को चिढ़ा रहे थे। इसी दौरान बल्लेबाजी कर रहे कोहली ने फैन्स को रोका और स्मिथ के लिए तालियां बजाने का आग्रह किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विराट कोहली ने वर्ल्ड कप 2019 में फैन्स से स्टीव स्मिथ (दाएं) के लिए तालियां बजाने का आग्रह किया था।

No comments:

Post a Comment