Sunday, December 15, 2019

क्रिकेटर शिवम दुबे के पिता ने कहा- नौकर ने थककर बॉल करने से मना किया तो बच्चों को 20-20 रुपए देकर प्रैक्टिस कराई December 14, 2019 at 07:26PM

भदोही. भारतीय टीम से जुड़े ऑलराउंडर शिवम दुबे रविवार को भारत-वेस्टइंडीज सीरीज से वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया। शिवम का परिवार उत्तरप्रदेश के भदोही जिले का रहने वाला है, अब सभी लोग मुंबई में रहते हैं। शिवम के पिता राजेश दुबे की जींस की फैक्टरी थी, जो बाद में घाटे की वजह से बंद हो गई। उन्होंने दैनिक भास्कर से फोन पर बात करते हुए उनके बचपन से जुड़े कई किस्से साझा किए।

शिवम के पिता राजेश बताते हैं- "शिवम जब 4 साल के थे, तब बल्ला लेकर घर के नौकर बटोरन के पास पहुंच जाते थे। उससे वह बॉल कराते थे। एक दिन बटोरन ने आकर मुझसे कहा कि अब मैं थक जाता हूं। बॉलिंग करते हुए परेशान हो जाता हूं। शिवम गेंद बहुत दूर मारता है। उसी दिन शाम को शिवम को घर के सामने ग्राउंड पर ले गया। मैंने पहली बॉल फेंकी, शिवम ने अपने बल्ले से घर की दूसरी मंजिल पर पहुंचा दिया। उसी समय समझ गया था कि, बड़ा होकर क्रिकेटर बनेगा। शिवम के लिए घर में ही पिच बना दी थी। गेंद फेंककर उसकी प्रेक्टिस कराता रहा। 20-20 रुपए में 6 बच्चों को रखा जो उसे बॉलिंग किया करते थे।"

चंद्रकांत सर ने पहचानी प्रतिभा
राजेश दुबे बताते हैं- "साढ़े 4 साल की उम्र में उसे अच्छे कोच दिलाने के लिए कई जगह गया। कोई नहीं मिला। फिर एक दिन मुंबई के हंसराज कॉलेज में एडमिशन कराने गया। देखा बगल के ग्राउंड में बच्चे खेल रहे थे। वहां पहुंचा तो पता चला पूर्व इंडियन प्लेयर चंद्रकांत पंडित कोच हैं। उनसे अनुरोध किया तो बोले 6 से 7 साल के बच्चों को कोचिंग देता हूं। शिवम छोटा है। मैंने अनुरोध किया एक बार टेस्ट ले लीजिए। उन्होंने बात मान लिया और बैंटिंग का मौका दिया। शिवम सभी खिलाड़ियों की गेंद को उठा कर मारने लगा। पहली बार क्रिकेट की गेंद से खेला। चंद्रकांत सर ने तुरंत उसे ले लिया। 2008 तक चंद्रकांत सर के यहां रहा। फिर उसका सेलेक्शन अंडर 14 में गाइड ग्रिल्ड स्कूल टूर्नामेंट में हुआ, जिसमें कभी सचिन और विनोद कांबली ने रिकार्ड बनाया था। यहां शिवम ने 35 विकेट लिए और 350 के ज्यादा रन बनाए।"

खुद करता था शिवम का बॉडी मसाज
राजेश दुबे बताते हैं कि- पढ़ाई के साथ शिवम को खेलने का खूब मौका दिया। वह थक भी जाता था। उसकी थकान को दूर करने के लिए रोज सुबह-शाम उसकी मालिश अपने हाथों से करता था। 20 साल की उम्र तक मैंने ऐसा किया। वो अक्सर कहता था कि पापा एक दिन इंडिया खेलकर आपका सपना पूरा कर दूंगा।

पांच साल काफी संकट भरे रहे
उन्होंने बताया- "2008 से 2013 तक का दौर काफी बुरा रहा। जींस की फैक्ट्री बंद होने से घर की आर्थिक स्थिति खराब हो गई। उस समय प्रैक्टिस छूटने से शिवम का वजन 100 किलो हो गया। मेरी तबीयत भी काफी खराब हो गई। किसी तरह बुरे समय से उबरा और 17 साल की उम्र में फिर से उसके साथ लगा। वजन कुछ ही महीनों में 70 किलो तक आ गया। अब वो बेहतरीन प्लेयर बनने लगा था। कई टूर्नामेंट में वो पहचान बनाने लगा।"

मां माधुरी ने भी बेटे को हिम्मत दिया
शिवम की मां माधुरी ने हमें बताया- "मैं बेटे से कभी-कभी कहती थी, हमारे यहां कोई प्लेयर नहीं हैं। लेकिन, तुम हिम्मत मत हारना। बस लक्ष्य जीवन का कुछ भी हो, पिता की मेहनत देख कर आगे बढ़ते रहो। अंधेरी स्थित मकान पर आज लोग बधाई देने पहुंचते है। सभी को फक्र है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भदोही के रहने वाले युवा क्रिकेटर शिवम दुबे, इन्होंने रविवार को वनडे में पदार्पण किया।
बचपन में क्रिकेट का बल्ला पकड़े शिवम दुबे की यह तस्वीर उनके मुंबई स्थित घर में लगी है।
शिवम के माता-पिता, जो मुंबई में रहते हैं, इन्होंने दैनिक भास्कर से फोन पर बात कर बेटे की कहानी सुनाई।

No comments:

Post a Comment