Monday, December 13, 2021

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले साउथ अफ्रीकी पेसर की चुनौती, जिसे हटना है हट जाए.. December 13, 2021 at 12:30AM

केपटाउन तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी का मानना है कि भारत के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को सही दिशा में आगे ले जा सकती है जो पिछले कुछ वर्षों से उथल-पुथल के बीच बदलाव के दौर से गुजर रहा है। एंगिडी को 26 दिसंबर से विराट कोहली की टीम के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम में जगह दी गई है। यह 2021-23 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र में दक्षिण अफ्रीका की पहली सीरीज होगी और यह तेज गेंदबाज चाहता है कि उनकी टीम शानदार शुरुआत करे। एंगिडी ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा, 'इस तरह का दौरा चीजों को सही दिशा में आगे ले जा सकता है। हम जिस प्रक्रिया पर चल रहे हैं उससे हम इस टेस्ट चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा पेश करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। हम पुनर्गठन के चरण के बारे में बात कर रहे थे लेकिन मुझे लगता है कि यह एकजुट होना है।' दक्षिण अफ्रीका के पास उम्दा तेज गेंदबाज हैं और एंगिडी को पता है कि प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी है। बकौल एंगिडी, 'हमारे बीच काफी अच्छी प्रतिस्पर्धा है और मैं इसे लेकर उत्सुक हूं। इससे खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है। मुझे नहीं लगता कि इस समय कोई भी टीम में अपनी जगह पक्की मान सकता है।' जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहना कड़ा है और अगर कोई नियंत्रित माहौल से बाहर निकलने का फैसला करता है तो एंगिडी इसका सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा, 'मैं उस व्यक्ति का पूरा सम्मान करता हूं जो दौरे से हटना चाहता है क्योंकि मानसिक रूप से उसे लगता है कि वह इससे नहीं निपट पाएगा। संभवत: किसी समय मैंने भी ऐसा महसूस किया लेकिन उस स्थिति में नहीं पहुंचा जहां मैं घर लौटने के लिए तैयार था।' इस तेज गेंदबाज ने कहा, 'इसका आप पर थोड़ा असर पड़ता है। हम दबाव कम करने के विभिन्न तरीके ढूंढते हैं।' दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी कोच चार्ल लेंगवेल्ट का भी मानना कि हाल फिलहाल में कुछ साहसिक फैसले और प्रयोग किए गए हैं जिससे टीम अच्छी स्थिति में है। उन्होंने कहा, 'हमारे पास अब अच्छे खिलाड़ियों का समूह है और हम विभिन्न हालात में विभिन्न संयोजन के साथ प्रयोग कर रहे हैं इसलिए मुझे लगता है कि इन साहसिक फैसलों से हम बेहतर स्थिति में हैं और हमें असल में नतीजे मिल रहे हैं।'

No comments:

Post a Comment