Friday, July 23, 2021

विजेंदर सिंह का दावा, भारत के ये दो मुक्केबाज तोक्यो ओलिंपिक में जीतेंगे मेडल July 23, 2021 at 07:24AM

नई दिल्लीपूर्व भारतीय बॉक्सर विजेंदर सिंह का मानना है कि तोक्यो ओलिंपिक में भारत बॉक्सिंग में अच्छा प्रदर्शन करेगा। भारत के लिए कम से कम दो मेडल तो जरूर आएंगे। उन्होंने साथ ही महिला बॉक्सर और ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकीं एमसी मेरी कॉम और पुरुष बॉक्सर मनीष कौशिक पर दांव लगाया है। ओलिंपिक मेडल विनर विजेंदर ने कहा कि ये दोनों ही बॉक्सर मेडल जीत सकते हैं। टाइम्सऑफइंडिया.कॉम से बातचीत में मेरी कॉम की जमकर तारीफ की। उन्होंने 38 वर्षीय 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन मेरी कॉम के बारे में कहा- वह जीतेंगी। वह एक मजबूत महिला हैं। मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर वह तोक्यो के बाद भी बॉक्सिंग करना जारी रखती हैं। वह कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं। वह जानती है कि ओलिंपिक दबाव क्या होता है और मुझे यकीन है कि वह अच्छा प्रदर्शन करेंगी। उनका अनुभव उनके साथ होगा और उनकी मदद करेगा। उल्लेखनीय है कि मेरी कोम बॉक्सिंग की दुनिया का एक बड़ा नाम है। वह भारत के लिए मुक्केबाजी में ओलिंपिक मेडल जीतने वाली इकलौती महिला हैं। यह मेरी का आखिरी ओलिंपिक माना जा रहा है और उनकी पूरी कोशिश इस बार सोने का तमगा हासिल करने की होगी। बता दें कि स्टार बॉक्सर विजेंदर अभी भी ओलिंपिक पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र पुरुष मुक्केबाज हैं। बीजिंग खेलों में विजेंदर का 2008 के ब्रॉन्ज मेडल ने भारतीय बॉक्सिंग की दिशा ही बदल दी। इन वर्षों में भारत ने कई बहुत प्रतिभाशाली मुक्केबाज पैदा किए थे, लेकिन भिवानी के विजेंदर के 2008 के कांस्य ने उन्हें विश्व मुक्केबाजी मानचित्र पर मजबूती से स्थापित किया। 2012 में एमसी मेरी कॉम के कांस्य पदक ने भारत की बॉक्सिंग छवि को और मजबूत किया। ओलिंपिक का 2016 संस्करण भारतीय मुक्केबाजी के लिए निराशाजनक था। पिछले संस्करण में किसी भी भारतीय मुक्केबाज ने पदक नहीं जीता। इस बार ओलिंपिक में जगह बनाने वाले नौ मुक्केबाजों ने नई पटकथा लिखने की ठान ली है।

No comments:

Post a Comment