Monday, June 7, 2021

भज्जी ने मांगी माफी, लेकिन एक और भारतीय क्रिकेटर ने किया खालिस्तानी आतंकी का समर्थन June 07, 2021 at 02:15AM

खालिस्तानी आतंकी जनरैल सिंह भिंडरावाले (Khalistani terrorist Jarnail Singh Bhindranwale) को शहीद बताकर बुरी तरह फंसे हरभजन सिंह ने माफी मांग ली है। भारतीय क्रिकेट टीम से दरकिनार किए गए अनुभवी ऑफ स्पिनर ने सोशल मीडिया पर बयान जारी किया है। भज्जी ने कहा- मैंने देश के लिए खून-पसीना बहाया हैहाथ जोड़ते हुए उन्होंने लिखा, 'इंस्टाग्राम पर कल लगाई गई एक स्टोरी के लिए मैं माफी के साथ सफाई देना चाहता हूं। वो वॉट्सएप्प पर प्राप्त एक तस्वीर थी, जिसे बिना पढ़े और समझे मैंने शेयर कर दी। मैं अपनी गलती स्वीकारता हूं। न तो मैं उस विचारधारा का समर्थक हूं और न ही उनमें से किसी व्यक्ति का। मैं एक सिख हूं, जो देश के लिए लड़ेगा न कि खिलाफ। अपने देशवासियों की भावनाओं को ठोस पहुंचाने के लिए मैं बिना शर्त माफी मांग रहा हूं। मैंने 20 साल अपना खेल-पसीना देश के लिए बहाया है और जो भी हिंदुस्तान के खिलाफ है, हमेशा उसके खिलाफ ही रहूंगा। क्या था पूरा मामला?40 वर्षीय हरभजन ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में भिंडरवाले को शहीद बताने की कोशिश करते हुए उसे प्रणाम किया था। स्टोरी में लिखा गया, 'सम्मान के साथ जीना धर्म के लिए मरना। 1 जून से छह जून 1984 को सचखंड श्री हरिमंदर साहिब पर शहीद होने वाले सिंह-सिंहनियों की शहादत को कोटि-कोटि प्रणाम।' इसके बाद हरभजन ट्विटर पर ट्रोल होने लगे। अपनी फिरकी में दुनिया भर के दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाने वाले हरभजन ने जो स्टोरी शेयर की थी, उसमें भिंडरवाले की नीली पगड़ी में एक फोटो भी लगाया गया है। हरप्रीत बरार ने भी किया सपोर्टवैसे हरभजन सिंह अकेले नहीं हैं, जिन्होंने इस तरह की कोई पोस्ट शेयर की हो। आईपीएल के 14वें सीजन में पंजाब किंग्स की ओर से जोरदार प्रदर्शन करने वाले हरप्रीत बरार ने भी भिंडरावाले के समर्थन में लिखा है। कोरोना वायरस की वजह से अधर में लटके आईपीएल के 26वें मैच में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 19 रन देकर तीन विकेट झटके थे। ये इस सीजन में बरार का पहला और आईपीएल में चौथा मैच था। मुकाबले में इस स्पिनर ने विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स सरीखे दिग्गजों को निपटाकर टीम को जीताया था। कौन हैं जरनैल सिंह भिंडरावालेइस शख्स की गिनती खालिस्तानी आतंकी के रूप में होती है। खालिस्तानी नेता भिंडरावाले (Khalistani terrorist Jarnail Singh Bhindranwale) 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारा गया था। 1 जून, 1984 को अमृतसर की सरजमीं पर विश्वप्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर पर फौजी कार्यवाही की विधिवत प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसी ऑपरेशन के तहत स्वर्ण मंदिर को नुक़सान पहुंचा, ढेरों जानें गईं। भिंडरावाले भी मारा गया। इसे अंजाम देने वालीं तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जान भी इसी ऑपरेशन के चलते 31 अक्टूबर 1984 को गई।

No comments:

Post a Comment