Tuesday, May 11, 2021

'मैं रो रहा था, विराट भैया ने गले गलाकर कहा कि तुम्हारे साथ हूं, तब हिम्मत आई' May 11, 2021 at 03:26AM

एक खिलाड़ी जिसने कभी हालातों से समझौता नहीं किया। एक खिलाड़ी जिसने हर चुनौती का डटकर सामना किया। एक खिलाड़ी जिसे पिता की मौत ने और मजबूत बनाया। हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के नए उभरते तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की। डेब्यू 2017 में ही हुआ लेकिन तब कुछ खास नहीं कर पाए थे सिराज को असल कामयाबी मिली साल 2020 में, जब आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में खेला जा रहा था। आरसीबी की ओर से उन्होंने नौ मैच में 11 विकेट चटकाए और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली इंडियन टीम में चयन हो गया। उधर भारत में उनके पिता की तबीयत और बिगड़ रही थी, लेकिन सख्त क्वारंटीन नियमों के चलते वह भारत नहीं लौट पाए और यूएई से ही ऑस्ट्रेलिया की उड़ान भरनी पड़ी। ऑटो चालक मोहम्मद गौस भी यही चाहते थे कि बेटे वह सपना जिए, जिसे पूरे परिवार ने मिलकर देखा था। इधर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही थी तो उधर हैदराबाद में दिल दुखा देने वाली घटना हो गई। लंबी बीमारी के बाद उनके पिता चल बसे। सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में ही रुकना बेहतर समझा और टीम के साथ ट्रेनिंग जारी रखी। इन मुश्किल हालातों में वह अकेले नहीं थे, बल्कि पूरी टीम उनके साथ खड़ी थी। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में सिराज कहते हैं, मैं टूट चुका था और मुझे कुछ समय नहीं आ रहा था। वो विराट भैया ही थे, जिन्होंने मुझे ताकत दी। मेरा करियर उन्हीं के कारण है। वो मुझे हर हाल में सपोर्ट करते हैं। वो मेरे साथ खड़े रहे। मुझे याद है होटल रूम में जब मैं रो रहा था तब विराट भैया मेरे पास आए और उन्होंने मुझे गले लगाया। मुझसे कहा चिंता मत करो, हम तुम्हारे साथ हैं। और विराट भाई के इन शब्दों से ही मुझे ताकत मिली। सीनियर खिलाड़ियों की चोट के चलते सिराज को सीरीज में तीन मैच खेलने का मौका मिला। इस अवसर को उन्होंने दोनों हाथों से भुनाया। कुल 13 विकेट चटकाए और गाबा टेस्ट में एक पारी में 5 विकेट भी झटके थे। सिराज याद करते हैं कि 'विराट भैया ने मुझसे कहा था तुम्हारे भीतर काबिलियत है। तुम किसी भी विकेट पर खेलने की काबिलियित रखते हो और अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों को आउट करने की क्षमता भी रखते हो।' सिराज ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, 'विराट भैया ने मुझसे कहा था कि तुम्हारे में काबिलियत है। तुम में किसी भी विकेट पर खेलने की काबिलियित है और अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों को आउट करने की क्षमता है।' इस शानदार फॉर्म को सिराज ने आईपीएल के 14वें सीजन में भी बरकरार रखा। आईपीएल-14 के टलने तक 7 मैच खेले और 6 विकेट लिए। अब सिराज का चयन इंग्लैंड जाने वाली 20 सदस्यीय भारतीय टीम में भी हो गया है। इस दौरे पर टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी।

No comments:

Post a Comment