Monday, March 29, 2021

IPL में रखूंगा वर्कलोड मैनेजमेंट पर ध्यान, टेस्ट क्रिकेट मेरी पहली पसंद: भुवनेश्वर कुमार March 28, 2021 at 08:28PM

पुणे चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट अब भी उनकी प्राथमिकता है और वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने वर्कलोड मैनेजमेंट पर निगरानी रखेंगे क्योंकि उनकी निगाहें इस साल इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं (India Tour of England) पर होने वाली टेस्ट सीरीज पर टिकी हैं। पिछले दो वर्षों में भुवनेश्वर को चोटों से जूझना पड़ा। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी की और छह विकेट लिए। आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले भुवनेश्वर (Bhuvneshwar Kumar) से पूछा गया कि क्या वह टेस्ट क्रिकेट में वापसी के बारे में सोच रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर, टेस्ट क्रिकेट में वापसी मेरा लक्ष्य है। मैं लाल गेंद की क्रिकेट को ध्यान में रखकर तैयारी करूंगा। हालांकि टेस्ट मैचों के लिए किस तरह की टीम का चयन किया जाता है यह पूरी तरह से भिन्न परिदृश्य होगा।’ भारत की इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में सात रन और सीरीज में 2-1 से जीत (India beat England ODI Series) के बाद भुवनेश्वर (Bhuvenshwar Kumar) ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘आईपीएल के दौरान मेरा वर्कलोड मैनेजमेंट और अभ्यास टेस्ट क्रिकेट को ध्यान में रखकर होगा क्योंकि मैं जानता हूं कि आगे काफी टेस्ट मैच खेले जाने हैं और मेरी प्राथमिकता अब भी टेस्ट क्रिकेट है। ’ उन्होंने कहा, ‘इसलिए मैं टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। लेकिन मैंने लंबी अवधि की योजनाएं बनानी बंद कर दी हैं क्योंकि पूर्व में जब भी मैंने ऐसा किया तब चीजें मेरे अनुकूल नहीं रहीं। भले ही ऐसा चोट के कारण हुआ हो या फॉर्म के कारण।’ भुवनेश्वर ने कहा, ‘लेकिन अपने वर्कलोड पर मैं पूरा ध्यान दूंगा। इंग्लैंड दौर से पहले हमें काफी क्रिकेट खेलनी है और इसलिए मैं खुद को फिट रखना चाहूंगा। ’ मेरठ में जन्में इस 31 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपने प्रदर्शन पर संतुष्टि जतायी लेकिन साथ ही कहा कि सुधार की हमेशा संभावना बनी रहती है। उन्होंने कहा, ‘मैंने इन मैचों से जो चाहा वह हासिल किया लेकिन सुधार की हमेशा गुंजाइश रहती है फिर चाहे वह वैरीएशन हो या फिटनेस। ’

No comments:

Post a Comment