Friday, January 15, 2021

स्मिथ को आउट करने के बाद बोले सुंदर, लाल गेंद से बोलिंग में भी निपुण January 15, 2021 at 02:01AM

ब्रिसबेन ऑफ स्पिनर ने कहा कि वह टीम की जरूरत के अनुसार एक पारी में 50 ओवर करने के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को टेस्ट डेब्यू से पहले सुंदर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में केवल 285 ओवर किए थे लेकिन गाबा टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने कमाल दिखाया और स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पविलियन भेजा। तमिलनाडु के इस ऑफ स्पिनर को सीमित ओवरों की सीरीज समाप्त होने के बाद नेट गेंदबाजों के रूप में टीम में बने रहने के लिए कहा गया था। सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सहित कई खिलाड़ियों के चोटिल हो जाने से उन्हें टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला और वह पहले दिन स्मिथ के साथ जंग जीतने में सफल रहे। पढ़ें, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में किए काफी ओवरसुंदर ने पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ‘मैं शुरू से मानता रहा हूं कि मैं लाल गेंद से भी मैं अच्छी गेंदबाजी कर सकता हूं। मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट और चेन्नै में प्रथम डिवीजन लीग में काफी ओवर किए हैं। मैं पिछले दो महीनों से इस मौके का इंतजार कर रहा था। इस बीच मैंने यहां काफी ओवर किए और अपने कौशल को निखारा।’ हर गेंदबाज की तरह ज्यादा ओवर करना पसंद न्होंने 2017 से कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है लेकिन सुंदर को लगता है कि उनमें लंबे स्पैल करने के लिए दमखम है। उन्होंने कहा, ‘किसी भी गेंदबाज की तरह मुझे भी अधिक से अधिक ओवर करना पसंद है। अधिक ओवर करने का अलग आनंद है। आप मुझसे 20, 30, 40 या 50 ओवर करवा सकते हो। हमने स्टीव स्मिथ और (मार्नस) लाबुशेन के लिए रणनीति बनाई थी और मुझे खुशी है कि हम उसमें सफल रहे। पहला विकेट लेने पर वास्तव में खुशी मिली।’ पढ़ें, पहला विकेट सबसे खाससुंदर ने अपने पहले दो ओवरों तक स्मिथ को बांधे रखा और अपनी 13वीं गेंद पर उन्हें शॉर्ट मिडविकेट पर कैच कराया। सुंदर से पूछा गया कि क्या अश्विन बनाम स्मिथ की प्रतिद्वंद्विता से वह प्रेरित थे, उन्होंने कहा, ‘हमने स्मिथ के लिए रणनीति बनाई और यह पूरी तरह से अलग तरह का मैच है। पिछला मैच अलग था, परिस्थितियां अलग थीं और मैंने लगातार अच्छी गेंदें की। मुझे विकेट मिला और यह शानदार था।’ अच्छा रहा गाबा टेस्ट का पहला दिनभारत की तरफ से अंडर-19 विश्व कप में खेल चुके सुंदर ने कहा कि विकेट बल्लेबाजी के लिये अच्छा है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन पांच विकेट पर 274 रन पर रोकना अच्छा प्रयास है। उन्होंने कहा, ‘लंच तक विकेट में थोड़ा उछाल थी। विकेट अच्छा है और गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट 274 रन पर रोककर अच्छी भूमिका निभाई।’ चोट से मिली और मजबूतीसुंदर ने कहा कि 2018 में आयरलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से पहले टखने की चोट से वह मानसिक तौर पर मजबूत बने। उन्होंने कहा, ‘मुझे वास्तव में खुशी है कि मैं उस दौर से गुजरा। इससे मैं मानसिक और शारीरिक दोनों में मजबूत बना।’ उनका मानना है कि इस दौरे में टेस्ट मैचों में पदार्पण करने वाले युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए स्वप्रेरित हैं। उन्होंने कहा, ‘सभी ने प्रथम श्रेणी स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है। अनुभव से भी अधिक ये खिलाड़ी उत्साहित हैं। नट्टू (टी नटराजन) ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की।’

No comments:

Post a Comment