Tuesday, December 22, 2020

पूर्व भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी नेDDCA की सदस्यता छोड़ी; कोटला में अपने नाम के स्टैंड को हटाने की मांग की December 22, 2020 at 08:16PM

भारत के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने फिरोजशाह कोटला (अरूण जेटली स्टेडियम) में दिल्ली डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) के पूर्व अध्यक्ष अरूण जेटली की प्रतिमा लगाए जाने पर नाराजगी जाहिर की है। वर्तमान क्रिकेट बॉडी ने स्टेडियम में जेटली की 6 फुट ऊंची ऊंची प्रतिमा लगाने का फैसला किया है।
जेटली का कुछ साल पहले बीमारी की वजह से देहांत हो गया था। वे बीजेपी के नेता थे और केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे थे। उनकी मृत्यु के बाद पिछले साल स्टेडियम नाम बदलकर उनके सम्मान में अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया था। जेटली 14 साल तक DDCA के अध्यक्ष रहे थे। वे 1999 से 2013 तक अध्यक्ष थे। कुछ महीने पहले पत्रकार रजत शर्मा के DDCA के अध्यक्ष से इस्तीफा देने के बाद अरूण जेटली के बेटे रोहन जेटली को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया था।
बेदी ने अरुण जेटली के पुत्र और DDCA अध्यक्ष रोहन जेटली को पत्र लिखकर अपने नाम की स्टैंड को हटाने की मांग की है। साथ उन्होंने DDCA की सदस्यता से भी त्यागपत्र देने की घोषणा की है। साल 2017 में कोटला का एक स्टैंड का नाम बेदी के सम्मान में बिशन सिंह बेदी स्टैंड कर दिया गया था।

उन्होंने पत्र में लिखा है," मैं धैर्यवान और सहनशील व्यक्ति हूं। मुझे इस पर गर्व है। लेकिन DDCA अभी जो कुछ चल रहा है, उससे मैं डरा हूं और मैं मजबूर होकर ये कदम उठा रहा हूं। इसलिए आपसे निवेदन है कि मेरे नाम के स्टैंड को तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाए। और मेरा सदस्यता समाप्त कर दी जाए।"
बेदी ने आगे लिखा- मैने यह फैसला काफी सोच समझकर लिया है। मुझे ऐसा नहीं लग रहा है कि मुझे दिए गए सम्मान की अवहेलना की जा रही है। लेकिन सम्मान के साथ दायित्व भी बढ़ जाती है। मैं उनके प्रति आभारी हूं कि जिन्होंने मुझे खेलने के दौरान सम्मान दिया। जिसकी वजह से मैं खेल सका। अब मैं यह सम्मान वापस कर रहा हूं, क्योंकि मैं उन लोगों को बताना चाहता हूं कि रिटायरमेंट के चार दशक बाद भी मेरे अंदर वैल्यू बचे हुए हैं।
टेस्ट में ले चुके हैं 266 विकेट
बेदी ने इंडिया के लिए 67 टेस्ट और 10 वनडे मैच खेले हैं। 67 टेस्ट मैचों में बेदी ने 266 विकेट और 10 वनडे में 7 विकेट ले चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिशन सिंह बेदी इंडिया के लिए 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट ले चुके हैं।

No comments:

Post a Comment