Thursday, December 10, 2020

कुंबले बोले- फर्स्ट टेस्ट जीतो; द्रविड़ ने कहा- किसी एक बल्लेबाज को सीरीज में 500+रन बनाना बेहद जरूरी December 10, 2020 at 08:57PM

टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले और पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट मैचों की सीरीज जीतने के लिए इंडिया को एडिलेड में खेले जाने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच में बेहतर शुरुआत करनी होगी। अगर वे पहले टेस्ट में बेहतर शुरुआत कर सकेंगे तो वह एक बार फिर सीरीज जीतने का कारनामा कर सकेंगे। इंडिया ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उसी घर में टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। इसके साथ ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने वाली पहली एशियन कंट्री बनी थी। कुंबले और द्रविड़ ने वेबिनार पर आयोजित कार्यक्रम में इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट सीरीज को लेकर बातचीत की और टीम इंडिया को जीतने के लिए क्या करना होगा उसके बारे में बताया।

द्रविड़ का मानना है कि उन्हें ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होगी जो 500 से ज्यादा रन सीरीज में बना सके। द्रविड़ ने कहा”हमारा”पुजारा कौन होगा’जो इस टारगेट को पूरा सके। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि पुजारा ने पिछली बार 2018-19 में 500 से ज्यादा रन(521) बनाए थे। और हमें इस बार भी ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होगी। पुजारा या अन्य किसी बल्लेबाज को ऐसा करना होगा। क्योंकि कोहली ऐसा नहीं कर सकते हैं। वे तीन टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। मेरे विचार से ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होगी जो चार टेस्ट मैचों में 500 से ज्यादा रन बना सके। हमारे पास ऐसे गेंदबाज हैं जो 20 से ज्यादा विकेट ले सकते हैं।"

पिंक बॉल से टीम इंडिया के लिए चुनौती

कुंबले ने कहा,’टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज की शुरुआत पिंक बॉल से करनी होगी। जो टीम के लिए चुनौती होगी। अगर इंडिया पहले टेस्ट में बढ़त ले लेती है, तो टीम के पास ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी सीरीज जीतने का मौका होगा। हालांकि इस बार हालात पिछले दौरे से अलग है। पिछली बार बॉल टेम्परिंग की वजह से प्रतिबंध लगने के कारण स्मिथ (स्टीव) और वॉर्नर (डेविड) नहीं खेल रहे थे। लेकिन इस बार वे दोनों टीम में शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर कप्तान विराट कोहली तीन टेस्ट मैचों में नहीं होंगे। जिसका प्रभाव टीम पर पड़ेगा। उसके बावजूद भी टीम इंडिया अच्छी बॉलिंग और बैटिंग करने में सक्षम है। और सीरीज को भी जीतने की काबिलियत रखती है। ”

ऑस्ट्रेलिया पिंक बॉल से खेलने में माहिर

उन्होंने आगे कहा कि इंडिया के लिए पहला टेस्ट इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया पिंक बॉल और रेड कूकाबूरा बॉल से खेलने में माहिर है। वहीं टीम इंडिया अपनी धरती के बाहर पहला डे नाइट टेस्ट मैच एडिलेड में खेलेगा। ऑस्ट्रेलिया की तरह गेंदबाजी और बैटिंग में सामान हैं। हालांकि पहले टेस्ट के बाद विराट के बिना इंडिया के लिए थोड़ी चुनौती होगी।

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच एडिलेड में 17 दिसंबर को खेला जाएगा। यहां पर ऑस्ट्रेलिया ने 20 मैच खेले हैं। इनमें से 14 मैचों में उसे जीत मिली है। हालांकि 2003 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। द्रविड़ ने इस मैच की पहली पारी में 233 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए थे। वहीं 2018-19 में टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में इंडिया को 31 रन से हराया था।

'



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नेशनल क्रिकेट अकेडमी के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ ने वेबिनार पर इंडिया और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को लेकर अपने विचार रखे। (फाइल)

No comments:

Post a Comment