Friday, November 27, 2020

वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने मैच से पहले घुटनों पर बैठकर अभियान का समर्थन किया November 27, 2020 at 12:08AM

न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच ऑकलैंड में पहले टी-20 मैच में दोनों देशों के खिलाड़ियों ने ब्लैक लाइव्स मैटर का समर्थन किया। शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले जा रहे मैच से पहले खिलाड़ियों ने घुटनों पर बैठकर रंगभेद के खिलाफ मूवमेंट का समर्थन किया। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने सोशल मीडिया पर इसकी फोटो भी शेयर की।

न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने भी अभियान का समर्थन किया।

वेस्टइंडीज क्रिकेट ने पोस्ट शेयर कर लिखा- असमानता और रंगभेद के खिलाफ लड़ाई जारी है।

न्यूजीलैंड दौरे पर है वेस्टइंडीज की टीम
वेस्टइंडीज की टीम इन दिनों न्यूजीलैंड दौरे पर है। दोनों के बीच 3 टी-20 के साथ दो टेस्ट मैच की सीरीज खेली जानी है। टी-20 का पहला मैच 27 नवंबर, दूसरा 29 नवंबर और तीसरा 30 नवंबर को है। जबकि पहला टेस्ट मैच 3 दिसंबर और दूसरा टेस्ट 11 दिसंबर को है।

दोनों टीम का बेयरफुट सर्कल
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे पहले वन-डे में भी दोनों टीमों ने नस्लवाद के खिलाफ समर्थन दिखाया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नस्लवाद के खिलाफ और एबओरिजनल कल्चर के प्रति समर्थन दिखाने के लिए बेयरफुट सर्कल यानी नंगे पैर एक सर्कल बनाया। टीम इंडिया ने भी उनका साथ दिया।

अमेरिका में अश्वेत फ्लॉयड की मौत से शुरू हुआ था कैंपेन
हाल ही में अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी। उसी के बाद दुनियाभर में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' कैंपेन शुरू हुआ। मिनेपोलिस शहर की पुलिस ने 25 मई को फ्लॉयड को धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ा था।

इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने उन्हें हथकड़ी पहनाई और जमीन पर उल्टा लिटाकर उसकी गर्दन को घुटने से करीब 9 मिनट तक दबाए रखा। इससे जॉर्ज की सांसें रुक गईं और मौत हो गई। इसके बाद 40 से भी अधिक शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 से पहले ब्लैक लाइव्स मैटर के सपोर्ट में घुटनों पर बैठे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी।

No comments:

Post a Comment