Tuesday, November 24, 2020

न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रमुख ग्रेग बार्कले नये चेयरमैन होंगे; दूसरे राउंड में बार्कले को मिला दो तिहाई बहुमत November 24, 2020 at 04:48PM

ग्रेग बार्कले ICC के नए चेयरमैन होंगे। बार्कले न्यूजीलैंड क्रिकेट के 2012 से हेड हैं।2015 में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में आयोजित वनडे वर्ल्ड कप में आयोजन समिति के भी अध्यक्ष थे।बार्कले दूसरे राउंड में कुल 11 वोट लेकर इमरान ख्वाजा से आगे रहे।इमरान ख्वाजा जुलाई में शशांक मनोहर के ICC चेयरमैन से रिजाइन देने के बाद से अंतरिम चेयरमैन थे।

पहले राउंड में इलेक्ट्रॉनिक बैलट से डाले गए 16 वोट में से 10 बार्कले और 6 वोट ख्वाजा को मिले थे। स्पष्ट बहुत नहीं मिलने पर दूसरे राउंड का चुनाव हुआ और इसमें पहले राउंड की तरह पूरी प्रक्रिया को अपनाया गया।

ICC चेयरमैन के लिए दो तिहाई बहुमत जरूरी

ICC के नए नियम के अनुसार जीतने वाले कैंडिडेट को टोटल वोट (16) का दो-तिहाई वोट लेना जरूरी है। यानी चेयरमैन के लिए 11 वोट होना चाहिए। बार्कले को पहले राउंड में 10 वोट मिले थे। जबकि ख्वाजा को 6 वोट मिले थे। दूसरे राउंड के चुनाव में बार्कले को जीतने के लिए एक वोट और ख्वाजा को 7 वोट्स की जरूरत थी।

चुनाव के नियम

ICC के कुल 16 वोट्स में से 12 क्रिकेट के फुल मेंबर देश हैं। वहीं, एक स्वतंत्र महिला मेंबर और 2 एसोसिएट मेंबर्स हैं। जबकि एक वोट खुद ख्वाजा था, क्योंकि फिलहाल वो बोर्ड के मेंबर हैं। पहले राउंड के चुनाव में बहुमत न मिलने पर दूसरे राउंड का चुनाव हुआ। दूसरे राउंड में भी अगर दोनों में से किसी कैंडिडेट को बहुमत नहीं मिलता, तो फिर ये तीसरे राउंड में जाता। तीसरे राउंड में भी बहुमत न मिलने पर ख्वाजा ही अंतरिम चेयरमैन के तौर पर बने रहते।

बार्कले ने क्या कहा

बार्कले ने कहा, ' ICC चेयरमैन बनकर मैं खुश हूं। मैं अपने साथियों के साथ मिलकर क्रिकेट के विकास के लिए काम करूंगा। मुझे उम्मीद है कि सभी सदस्य मिलकर महामारी से निपटते हुए क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगे। मेरी कोशिश होगी सभी 104 सदस्यों के साथ मिलकर क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए काम करें।'



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ग्रेग बर्कले 2012 से न्यूजीलैंड क्रिकेट के हेड हैं। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment