Tuesday, October 13, 2020

पिछले सीजन की तुलना में 4 टीमों के प्रदर्शन में सुधार हुआ, 2 में गिरावट आई; जबकि 2 टीमों का खेल पहले जैसा ही रहा October 13, 2020 at 04:43PM

आईपीएल-13 का आधा सीजन खत्म हो गया है। सभी 8 टीमों ने अपने 14 लीग मुकाबलों में से 7 मुकाबले खेल लिए हैं। अब सभी टीम का प्रदर्शन पिछले साल की तुलना में देखें तो 4 टीमों के खेल में बढ़ोतरी हुई है। दो में गिरावट जबकि दो टीम के प्रदर्शन में कोई बदलाव नहीं आया है। सबसे ज्यादा गिरावट महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स में देखने को मिला।

वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के प्रदर्शन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है। सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की बात करें, तो दोनों के टाॅप-5 में 3-3 विदेशी खिलाड़ी हैं। यानी विदेशी खिलाड़ियों का प्रदर्शन हमारे खिलाड़ियों की तुलना में अब तक अच्छा रहा है।

पिछले सीजन के पर्पल कैप इमरान ताहिर को खेलने का मौका नहीं मिला
लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा 26 विकेट लिए थे।‌ लेकिन मौजूदा सीजन में उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला है। चेन्नई टीम में शामिल ताहिर ने पिछले सीजन में दो बार 4 विकेट लेने का भी कारनामा किया था। वहीं पंजाब टीम में शामिल क्रिस गेल को भी अब तक मौजूदा सीजन में खेलने का मौका नहीं मिला है।‌ टी20 के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गेल ने पिछले सीजन के 13 मैच में 41 की औसत से 490 रन बनाए थे।

स्पिन गेंदबाज सबसे कंजूस, विकेट लेने के मामले में तेज गेंदबाज उनसे आगे रहे हैं
अब तक 11 पारियों में 200+ रन बने हैं।‌ इसके बाद भी स्पिनर कंजूस रहे हैं। 15+ ओवर फेंकने वाले गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (4.9) की इकोनॉमी सबसे कम है। इसके बाद लेग स्पिनर राशिद खान (5.03), बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (5.05), तेज गेंदबाज आर्चर (6.8) और लेग स्पिनर चहल (7.07) हैं।

तेज रन बनाने के मामले में विदेशी आगे, पोलार्ड हर 100 गेंद पर 189 रन बनाते हैं
टी20 में स्ट्राइक रेट काफी अहम होता है। लीग में 100+ रन बनाने वाले खिलाड़ियों में विंडीज के कीरोन पोलार्ड का स्ट्राइक रेट सबसे अच्छा है। वे हर 100 गेंद पर 189 रन बनाते हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के डिविलियर्स (185), विंडीज के पूरन (177), ऑस्ट्रेलिया के स्टोइनिस (175) और भारत के सैमसन (164) हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The performance of 4 teams improved compared to last season, the decline in two, while the two team games remained the same.

No comments:

Post a Comment