Sunday, September 6, 2020

US ओपन से डिस्क्वॉलिफाइ होने के बाद नोवाक जोकोविच बोले, 'आई एम सॉरी' September 06, 2020 at 06:26PM

न्यू यॉर्क () यूएस ओपन (Djokovic disqualifies from US Open) से अप्रत्याशित रूप से बाहर हो गए। उन्होंने गलती से टेनिस बॉल एक लाइन जज के गले पर मार दी। रविवार को चौथे राउंड के मुकाबले में हुई इस घटना के बाद जोकोविच का 29 मैच से चला आ रहा जीत का सफर थम गया। साथ ही वह अपना 18वां ग्रांड स्लैम खिताब जीतने से भी चूक गए। दुनिया के नंबर टेनिस खिलाड़ी जोकोविच पाब्लो केरोनो बस्टा से 5-6 से पहले सेट में पीछे चल रहे थे। पॉइंट हारने के बाद जोकोविच ने गेंद को गुस्से में अपने पीछे मारा जो जाकर उनके पीछे खड़ी लाइन जज को जा लगी। गेंद लगते ही वह गिर पड़ीं। जोकोविच दौड़कर उनके पास गए। 10 मिनट के बाद चेयर अंपायर, टूर्नमेंट रेफरी सोरन फ्रीमल और ग्रैंड स्लैम सुपरवाइजर ने जोकोविच से बात की। आखिर में जोकोविच बस्टा से हाथ मिलाकर कोर्ट से बाहर चले गए। सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर इस घटना पर दुख जाहिर किया। उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिखा, 'पूरी घटना ने मुझे काफी दुखी किया है। मैंने लाइनपर्सन से बात की और अधिकारियों ने मुझे बताया है कि ईश्वर का शुक्र है वह ठीक है। उसे इतना दुख पहुंचाने के लिए मुझे काफी अफसोस है। मैंने ऐसा जानबूझकर नहीं किया। लेकिन यह बहुत गलत था। उनकी निजता का सम्मान करने के लिए मैं नाम का खुलासा नहीं करूंगा।' टूर्नमेंट से अपने डिस्क्वॉलिफिकेशन पर उन्होंने कहा, 'जहां तक डिस्क्वॉलिफिकेशन की बात है, तो मुझे अपने भीतर विचार करना होगा और अपनी निराशा पर काम करते हुए उसे एक खिलाड़ी और इनसान के तौर पर बेहतर बनने की प्रेरणा के रूप में इस्तेमाल करना होगा।' अपने व्यवहार के लिए माफी मांगते हुए जोकोविच ने कहा, 'मैं यूएसओपन टूर्नमेंट और इससे जुड़े सभी लोगों से अपने व्यवहार के लिए माफी मांगता हूं। मैं अपनी टीम और परिवार के अडिग समर्थन के लिए आभारी हूं। इसके साथ ही अपने फैंस के लिए भी जो हमेशा मेरे साथ खड़े हैं। थैंक्यू और आईएम सॉरी।' बस्टा ने मैच के बाद कहा, 'यह थोड़ा शॉकिंग था, ना?' जोकोविच मीडिया से बात किए बिना ही बाहर चले गए। बस्टा से जब पूछा गया कि क्या जोकोविच को खेलने देना चाहिए था तो उन्होंने कहा, 'देखिए, नियम आखिर नियम हैं... मैच रेफरी और सुपरवाइजर ने सही फैसला किया, लेकिन यह आसान नहीं था।' सर्बियाई खिलाड़ी को इस बार यूएस ओपन का बहुत मजबूत दावेदार माना जा रहा था क्योंकि चिर-प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर और राफेल नडाल इस टूर्नमेंट में नहीं खेल रहे हैं। फेडरर के नाम 20 और नडला के नाम 19 ग्रैंड स्लैम टाइटल हैं। ऐसे में जोकोविच के पास अपना 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सुनहरा मौका था।

No comments:

Post a Comment