Tuesday, July 14, 2020

वनडे में सबसे ज्यादा कप्तानी करने वाले भारतीय July 14, 2020 at 06:55PM

वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी। ये वे कप्तान हैं जिन्होंने भारतीय टीम को कई कामयाबियां दिलाईं। हां, इनके खाते में कुछ नाकामियां भी रहीं लेकिन टीम के निर्माण में इनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

साल 2007 था जब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने सबसे पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था। भारतीय टीम को उस समय तक किसी ने इस टूर्नमेंट का दावेदार नहीं माना था। खुद भारतीय टीम ने भी। और बात पहुंची 2011 वर्ल्ड कप तक पहुंची। यहां टीम इंडिया फेवरिट थी। धोनी की अगुआई में भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड जीता। फिर 2013 में चैंपियंस ट्रोफी जीती। धोनी ने 11 साल तक भारतीय टीम की कप्तानी की। वह भारतीय टीम के सबसे कामयाब कप्तानों में शुमार हुए। वह तीनों आईसीसी ट्रोफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 200 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले और 110 जीते, 74 हारे, 5 टाई रहे और 11 का कोई नतीजा नहीं निकला। उनका जीत का औसत 59.52 है।

अजहर का बल्ला किसी कलाकार की मानिंद चलता था। साल 2000 उनके करियर का बुरा दौर आया जब उन पर मैच-फिक्सिंग के आरोपों के बाद आजीवन बैन लगाया गया। साल 2012 में अदालत में अजहर ने इसके खिलाफ केस जीता और फिर हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष बने। अजहर की जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव रहे। 1990 से लेकर 1990 तक अजहर ने भारतीय टीम की कमान संभाली। उन्होंने 174 वनडे इंटरनैशनल मैचों में भारत की कप्तानी की। वह भारत के लिए सबसे ज्यादा ODI में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में दूसरे पायदान पर हैं। 1985 में डेब्यू करने वाले अजहर को पांच साल बाद कप्तानी सौंपी गई। उन्होंने अपनी कप्तानी में 90 मैच जीते और 76 हारे। उनकी जीत का औसत 54.16 का रहा।

भारतीय क्रिकेट के महानतम कप्तानों में शामिल। गांगुली ने एक मजबूत भारतीय टीम का आधार रखा। उन्होंने टीम की कमान उस समय संभाली जब भारतीय क्रिकेट मैच-फिक्सिंग के बुरे दौर से गुजर रहा था। गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई ऊंचाई पर ले जाने का काम किया। उन्होंने 146 वनडे इंटरनैशनल मैचों में कप्तानी की। भारतीय टीम उनकी अगुआई में साल 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल तक पहुंची। हालांकि दुर्भाग्य से वहां उसे ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। गांगुली की कप्तानी मे भारत ने 76 मैच जीते, 65 हारे, पांच का कोई नतीजा नहीं निकला। उनकी जीत का औसत रहा 53.90 का।

कोहली का बल्ला तो कमाल है ही उनके कप्तानी भी रंग में नजर आ रही है। वह टेस्ट क्रिकेट में तो भारत के सबसे कामयाब कप्तान तो बन चुके हैं ही लेकिन वनडे मे भी उनका खेल नजर आ रहा है। उन्होंने 89 वनडे इंटरनैशनल मैचों में भारत की कप्तानी भी की है। इसमें से भारत ने 62 मैच जीते हैं, 24 हारे हैं, 1 टाई रहा है और 2 का कोई नतीजा नहीं निकला है। उनका जीत का औसत 71.83 रहा है। कोहली ने दुनिया के कई देशों में जीत हासिल की है लेकिन आईसीसी ट्रोफी न जीत पाना एक कमी जरूर है।

क्रिकेट की दुनिया के गुडबॉय हैं राहुल द्रविड़। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अपने दौर में द्रविड़ ने एक बल्लेबाज के तौर पर कई यादगार पारियां खेलीं। द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने 79 वनडे खेले और 42 जीते। उनका जीता का औसत 56 रहा जो काफी अच्छा कहा जा सकता है। उनकी कप्तानी में भारत ने रनों का पीछा करते हुए लगातार 16 मैच जीतने का रेकॉर्ड भी बनाया। हां, एक बड़ा झटका आप 2007 वर्ल्ड कप में पहले दौर में बाहर हो जाना भी रहा।

No comments:

Post a Comment