Friday, July 10, 2020

नस्लवाद पर बोलते हुए भावुक हुए माइकल होल्डिंग, रोक नहीं पाए आंसू July 09, 2020 at 08:49PM

नई दिल्ली वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज ने गुरुवार को रंगभेद पर खुलकर बात की। इस मुद्दे पर बात करते हुए वह स्वयं पर काबू नहीं रख पाए और उनके आंसू बह निकले। होल्डिग ने ब्रिटिश प्रसारणकर्ता स्काई स्पोर्ट्स से बातचीत में रंगभेद पर खुलकर अपनी राय रखी। महान तेज गेंदबाज ने बुधवार को भी कहा था कि समाज को इस मुद्दे को लेकर अधिक सजग होने की जरूरत है। उन्होंने कहा था कि नस्लवादी रवैये को लेकर समाज को अपना रवैया बदलना चाहिए। माइकल ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान चर्चा के दौरान ये बातें कहीं। गुरुवार को इसी विषय पर बात करते हुए होल्डिंग अपने माता-पिता को याद करते हुए भावुक हो गए। उन्होंने कहा, 'सच बताऊं तो भावुक क्षण यह होता है जब मैं अपने माता-पिता के बारे में सोचता हूं। और यह अब फिर हो रहा है।' अपने आंसुओं को रोकने के लिए 66 वर्षीय होल्डिंग ने थोड़ा वक्त लिया और कहा, 'मार्क, मैं जानता हूं कि मेरे माता-पिता को मुश्किल वक्त से गुजरना पड़ा। मेरी मां के परिवार ने उनसे बात करनी सिर्फ इसलिए बंद कर दी थी क्योंकि उनके पति (मेरे पिता) बहुत ज्यादा डार्क थे। मैं जानता हूं उन्होंने किस तरह की मुश्किलों का सामना किया और मुझे यह सब अचानक याद आया।' होल्डिंग ने कहा कि बदलाव आएगा लेकिन यह सब धीरे-धीरे होगा। इसमें थोड़ा वक्त लगेगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि छोटे-छोटे कदम लिए जा रहे हैं लेकिन मुझे उम्मीद है कि कदम सही दिशा में उठाए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment