Monday, July 20, 2020

लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड 7वीं बार पिचिचि अवॉर्ड जीता, ला लिगा के एक सीजन में सबसे ज्यादा 21 गोल असिस्ट भी किए July 19, 2020 at 11:12PM

बार्सिलोना के लियोनल मेसी ने स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा में 67 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने सबसे ज्यादा 7वीं बार स्पेन का पिचिचि अवॉर्ड अपने नाम किया है। यह सम्मान ला लिगा के एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर को दिया जाता है। मेसी ने इस सीजन में 33 मैच में 25 गोल किए हैं। दूसरे नंबर पर रियाल मैड्रिड के करीम बेंजिमा ने 21 गोल दागे।

मेसी ने एथलेटिक बिल्बाओ के टेल्मो जारा (6 अवॉर्ड) का रिकॉर्ड तोड़ा है। जारा को छठवीं बार यह सम्मान 1953 में मिला था। उसके बाद से कोई प्लेयर यह रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका।

मेसी एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल असिस्ट करने वाले प्लेयर बने
अर्जेंटीना के स्ट्राइकर मेसी ला लिगा के एक सीजन में सबसे ज्यादा 21 गोल असिस्ट करने प्लेयर भी बन गए हैं। उन्होंने बार्सिलोना के ही पूर्व कप्तान जावी हर्नांडेज का रिकॉर्ड तोड़ा है। जावी ने 2008-09 सीजन में 20 गोल असिस्ट किए थे।

एल्वेस के खिलाफ मैच में मेसी ने 21वां गोल असिस्ट किया
मेसी ने यह उपलब्धि रविवार को एल्वेस टीम के खिलाफ मैच में हासिल की। उन्होंने इस मैच में 34वें और 75वें मिनट में दो गोल किए। इसकी बदौलत सीजन के अपने इस आखिरी मैच में बार्सिलोना ने एल्वेस को 5-0 से हराया। इसके अलावा एक-एक गोल अंशु फाती ने 24वें, लुइस सुआरेज ने 44वें और नेल्सन सेमेदो ने 57वें मिनट में किया। मैच में अंशु फाती के गोल को मेसी ने ही असिस्ट किया था।

गोल और अवॉर्ड से ज्यादा जरूरी टीम की जीत
सम्मान मिलने के बाद मेसी ने कहा, ‘‘मैंने हमेशा ही कहा है कि यह अवॉर्ड और इंडिविजुअल गोल मेरे लिए दूसरे नंबर पर है। यह भी सच है कि 7वीं बार यह अवॉर्ड जीतना एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन मेरे लिए सबसे जरूरी टीम का खिताब जीतना होता है। अब हमें थोड़ी शांति की जरूरत है, ताकि हम कुछ सोच सकें। हमें अपने अंदर की कमियों को ढूंढकर उन्हें दूर करना होगा और फिर मैदान पर शानदार खेल को दिखाना होगा।’’

##

700 गोल करने वाले दुनिया के 7वें खिलाड़ी
मेसी 30 जून को ही 700 गोल करने वाले दुनिया के 7वें खिलाड़ी बने हैं। इसमें बार्सिलोना क्लब के लिए 630 और अपने देश अर्जेंटीना के लिए 70 गोल शामिल हैं। सबसे ज्यादा 805 गोल का रिकॉर्ड ऑस्ट्रिया के जोसेफ बिकन के नाम है।

मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार बैलोन डी'ओर अवॉर्ड जीता
मेसी 2 दिसंबर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए थे। पेरिस में हुए समारोह में उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार बैलोन डी'ओर अवॉर्ड जीता। इस मामले में भी उन्होंने रोनाल्डो (5 बार) को पीछे छोड़ दिया। हालांकि, पिछले 11 बैलोन डी'ओर अवॉर्ड सिर्फ मेसी और रोनाल्डो ने ही जीते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लियोनल मेसी ने स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा के मौजूदा सीजन में 33 मैच में सबसे ज्यादा 25 गोल किए हैं। आखिरी मैच में एल्वेस के खिलाफ दो गोल दागे।

No comments:

Post a Comment