Monday, July 20, 2020

64 साल में पहली बार इस साल दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर के लिए नहीं दिया जाएगा बैलन डी’ओर अवॉर्ड, पिछले साल मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार जीता था July 20, 2020 at 05:05PM

कोरोनावायरस के कारण 64 साल में पहली बार इस साल दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर के लिए बैलन डी’ओर अवॉर्ड नहीं दिया जाएगा। इस अवॉर्ड के आयोजक फ्रांस फुटबॉल ने सोमवार को यह जानकारी दी।

1956 के बाद यह पहला मौका है, जब किसी भी फुटबॉल खिलाड़ी को यह अवॉर्ड नहीं दिया जाएगा। यह पुरस्कार साल के बेस्ट फुटबॉलर को दिया जाता है और सबसे पहले इंग्लैंड के फुटबॉल खिलाड़ी स्टेनली मैथ्यूज को दिया गया था। पिछले साल अर्जेंटीना और बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी को रिकॉर्ड छठी बार यह अवॉर्ड मिला था।

मौजूदा हालात में बेस्ट फुटबॉलर के लिए वोटिंग कराना सही नहीं: फ्रांस फुटबॉल

फ्रांस फुटबॉल ने कहा कि इस साल फ्रेंच लीग-1 समेत कई बड़े लीग फुटबॉल टूर्नामेंट रद्द करने पड़े। ऐसे में दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर का चयन करने के लिए वोटिंग कराना सही नहीं होगा। इसकी एक वजह यह भी है कि सीजन के ज्यादातर मुकाबले बिना दर्शकों के ही खेले गए।

2021 में अवॉर्ड सेरेमनी कराई जा सकती है

मौजूदा हालात में ऐसा फैसला लेना मुश्किल था, लेकिन तमाम स्टैकहोल्डर्स से बातचीत के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे कि सुरक्षा सबसे जरूरी है। हम 2021 में अवॉर्ड सेरेमनी कराने की कोशिश करेंगे।

बिना दर्शकों के खिलाड़ी को जज करना सही नहीं

आयोजकों ने कहा कि इस साल को सामान्य नहीं माना जा सकता है। आमतौर पर साल के 11 महीनों में से जनवरी और फरवरी में मोटे तौर पर आम राय बन जाती है कि इस साल कौन से खिलाड़ी को यह सम्मान मिलेगा। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि आगे भी जो मुकाबले होंगे वे भी बंद स्टेडियम और पांच रिप्लेसमेंट के साथ खेले जाएंगे।

2018 में महिला फुटबॉलर के लिए शुरू किए गए बैलन डी’ओर' अवॉर्ड को भी इस साल कैंसिल कर दिया गया है। महिला वर्ग में बेस्ट यंग फुटबॉलर को केपा ट्रॉफी और बेस्ट गोलकीपर को याशिन अवॉर्ड दिया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लियोनल मेसी पिछले साल 2 दिसंबर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए थे। पेरिस में हुए समारोह में उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार बैलन डी’ओर अवॉर्ड जीता था। इस मामले में भी उन्होंने रोनाल्डो (5 बार) को पीछे छोड़ा था। -फाइल

No comments:

Post a Comment