Thursday, July 23, 2020

5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन विश्वनाथ आनंद की तगातार दूसरी हार, वर्ल्ड के नंबर-1  मैग्नस कार्लसन से दूसरे दौर में हारे July 22, 2020 at 11:51PM

भारतीय चेस ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को लीजेंड्स ऑफ चेस ऑनलाइन टूर्नामेंट के दूसरे दौर हार का सामना करना पड़ा। उन्हें वर्ल्ड नंबर-1 नार्वे के मैग्नस कार्लसन के हाथों 1.5-2.5 से शिकस्त मिली। 150000 डॉलर (करीब 1.10 करोड़ रुपए) इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में आनंद की लगातार दूसरी हार है।

5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन आनंद ने बुधवार को बेस्ट ऑफ फोर मुकाबले के पहले 3 गेम में नॉर्वे के दिग्गज कार्लसन को बराबरी पर रोका दिया था। हालांकि, चौथे और आखिरी राउंड में आनंद ने हार के साथ मैच गंवा दिया।

पहले दौर में रूस के स्विडलर से हारे थे
आनंद को पहले दौर में रूस के पीटर स्विडलर के खिलाफ भी इसी तरह अंतिम बाजी में हार का सामना करना पड़ा था। अब आनंद का टूर्नामेंट के तीसरे दौर में पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन व्लादिमीर क्रैमनिक से मुकाबला होगा।

कार्लसन, बोरिस गेलफेंड और स्विडलर 6-6 पॉइंट के साथ टॉप पर
अब तक कार्लसन, इजराइल के बोरिस गेलफेंड और स्विडलर 2-2 जीत के साथ टॉप पर हैं। सभी के बराबर 6 पॉइंट हैं। अनीश गिरी ने व्लादिमीर क्रैमनिक पर जीत के साथ खाता खोला, जबकि दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी डिंग लिरेन का खराब प्रदर्शन जारी रहा और उन्हें रूस के इयान नेपोमनियाची के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

राउंड रोबिन फॉर्मेट से हो रहा टूर्नामेंट
यह ऑनलाइन टूर्नामेंट राउंड रोबिन फॉर्मेट के साथ हो रहा है। ऑनलाइन खेले जाने वाला यह टूर्नामेंट 21 जुलाई से शुरू हुआ है। ‘लीजेंड ऑफ चेस’ मैग्नस कार्लसन शतरंज टूर का हिस्सा है।

टूर्नामेंट का विजेता ग्रैंड फिनाले के लिए करेगा क्वालिफाई
इस टूर्नामेंट का विजेता 9 से 20 अगस्त तक होने वाले ग्रैंड फिनाले के लिए क्वालीफाई करेगा, जिसकी इनामी राशि 300,000 डॉलर (करीब 2.20 करोड़ रुपए) है। अब तक कार्लसन दो खिताब और रूस के दानिल दुबोव एक खिताब जीतकर क्वालीफाई कर चुके हैं। अगर इस टूर्नामेंट में नया चैम्पियन नहीं मिलता है, तो चौथा स्थान हिकारू नकामुरा को मिलेगा जो अब तक विजेता नहीं बन पाए और खिलाड़ियों की रेटिंग में टॉप पर हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आनंद ने पहले 3 गेम में कार्लसन को बराबरी पर रोका दिया था। हालांकि, चौथे और आखिरी राउंड में हार के साथ मैच गंवा दिया। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment