Thursday, July 23, 2020

14 दिन के क्वारैंटाइन पीरियड और आईपीएल के कारण अक्टूबर में 3 टी-20 की सीरीज मुश्किल, जनवरी में वनडे सीरीज के बाद हो सकते हैं मैच July 23, 2020 at 12:53AM

टीम इंडिया को कोरोना के बीच इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है। इस दौरे पर दोनों देशों के बीच3 टी-20, 4 टेस्ट और 3 वनडे खेले जाने हैं।लेकिन ऑस्ट्रेलिया में 14 दिन के क्वारैंटाइन पीरियड और आईपीएल के कारण इस दौरे के शेड्यूल में बदलाव हो सकता है। इसका असर दोनों देशों के बीच 11 अक्टूबर से शुरू होने वाली टी-20 सीरीज पर पड़ सकता है।यह मुकाबले अगले साल दोनों देशों के बीच होने वाली वनडे सीरीज के बाद हो सकते हैं।

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल में आईपीएल के कारण भी बदलाव हो सकता है। बीसीसीआई ने सितंबर-नवंबर के विंडो में यूएई में आईपीएल कराने की तैयारी शुरू कर दी है। लीग नवंबर के दूसरे हफ्ते में खत्म होगी। इसमें दोनों देशों के बड़े खिलाड़ियों को हिस्सा लेना है। ऐसे में अक्टूबर में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीचटी-20 सीरीज होना मुश्किल है।

मौजूदा हालात में अक्टूबर में टी-20 सीरीज मुश्किल: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

सीए के चीफ एग्जीक्यूटिव निक हॉकली ने साफ कर दिया कि सरकार के निर्देशों के बाद ऑस्ट्रेलिया आने वाले हर टीम को 14 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा। टीम इंडिया भी इससे अछूती नहीं है। ऐसे में मौजूदा हालात में दोनों देशों के बीच अक्टूबर में टी-20 सीरीज होना मुश्किल है।

शेड्यूल फाइनल करने को लेकर सीए से बात चल रही है: बीसीसीआई

इस बारे में एक बोर्ड ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इस बारे में सीए से बात की जा रही है। यह देखते हुए कि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने टूर करने वाली टीम के लिए 14 दिन क्वारैंटाइन का रूल बनाया है। ऐसे में मौजूदा ऑस्ट्रेलिया दौरे में टी-20 सीरीज को शामिल करना मुश्किल है।

किसी भी देश के हेल्थ प्रोटोकॉल को पालन करना जरूरी

उन्होंने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण को काबू में रखने के लिए कड़े हेल्थ प्रोटोकॉल लागू किए गए हैं, इसे समझा जा सकता है। हम सभी कोरोना से पैदा हुए मुश्किल हालात का सामना कर रहे हैं और दूसरे क्रिकेट बोर्ड से हमने शेड्यूल को लेकर जो वादा किया है, उसे मौजूदा हालात में पूरा करना चुनौतीपूर्ण होगा। ऐसे में दौरे की तारीख और सीरीज में मैचों की संख्या में बदलाव करना पड़ सकता है।

टीम इंडिया को जनवरीमें 3 वनडे की सीरीज खेलनी है

मौजूदा शेड्यूल के मुताबिक, टीम इंडिया को अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी-20 की सीरीज खेलनी है। पहला मैच 11, दूसरा 14 और तीसरा 17 अक्टूबर को होना था। हालांकि, अब यह मुकाबले अगले साल जनवरी में वनडे सीरीज खत्म होने के बाद हो सकते हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जनवरी में 3 मैच की वनडे सीरीज खेली जानी है। पहला मैच 12, दूसरा 15 और तीसरा 17 जनवरी को खेला जाना है।

24 जनवरी को टी-20 सीरीज खत्म हो सकती है

अगर इसके बाद दो दिन का ब्रेक रखा जाता है, तो 20 जनवरी से टी-20 सीरीज खेली जा सकती है और अगर हर अगले दिन मैच होता है, तो 24 जनवरी को दोनों देशों के बीच आखिरी टी-20 होगा। ऐसे में टीम इंडिया 26 जनवरी को भारत लौट सकती है।

इंग्लैंड दौरा जनवरी की बजाय फरवरी में शुरू हो सकता है

बोर्ड ऑफिशियल के मुताबिक, अगर यह मान लिया जाए कि जनवरी तककोरोना काबू में हो जाएगा और खिलाड़ियों को क्वारैंटाइन नहीं होना पड़ेगा। तब भी ऑस्ट्रेलिया दौरे से लौटे खिलाड़ियों को 7 से 10 दिन के आराम की जरूरत होगी। ऐसे में इंग्लैंड दौरा जनवरी की बजाय फरवरी से शुरू हो सकता है। इंग्लैंड को भारत दौरे पर 5 टेस्ट की सीरीज खेलनी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 अक्टूबर से 3 टी-20 की सीरीज होनी थी, लेकिन बीसीसीआई ने इसी विंडो में आईपीएल कराने की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में इस दौरान दोनों देशों के बीच टी-20 मुकाबले होना मुश्किल है। - फाइल

No comments:

Post a Comment