Sunday, June 28, 2020

जब सचिन के विकेट पर इंडियन बोलर को मिला गिफ्ट June 28, 2020 at 03:03AM

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के न केवल साथ, बल्कि खिलाफ खेलना भी किसी खिलाड़ी के लिए सपना पूरा होने जैसा रहा है। तमाम खिलाड़ियों ने इस बात को स्वीकार भी किया। यही नहीं, किसी खिलाड़ी के लिए वह करिश्माई पल होगा, जब उसने सचिन को आउट किया होगा। कुछ ऐसा ही प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha) के साथ हुआ। उन्हें सचिन का विकेट लेने पर स्पेशल गिफ्ट मिली थी।

दरअसल, प्रज्ञान ओझा 2009 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम डेक्‍कन चार्जर्स का हिस्सा थे। टीम के एक सहमालिक ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच से पहले उनसे सचिन को आउट करने पर गिफ्ट देने की बात कही। प्रज्ञान ने इस बारे में एक इंटरव्यू में बताया, 'यह साउथ अफ्रीका में खेले गए आईपीएल के दौरान की है। डरबन में हमारा मैच मुंबई इंडियंस से था।'

उन्होंने बताया- मैच से पहले टीम के एक को-ओनर मेरे पास आए। वह भी हैदराबाद से थे। टीम मालिकों में से एक सदस्‍य हमारी स्‍थानीय लीग में हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन सिस्‍टम का हिस्‍सा थे। वह मुझे बचपन से जानते हैं। साउथ अफ्रीका में मैं अच्छी गेंदबाजी कर रहा था तो उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैं सचिन पाजी का विकेट लेता हूं तो वह मुझे एक स्पेशल गिफ्ट देंगे।'

ओझा ने बताया, 'इस मैंने उनसे कहा कि सर अगर मैंने पाजी का विकेट लिया तो मुझे एक घड़ी चाहिए। वह जानते थे कि मैं घड़ी का शौकीन हूं। अगले दिन ऐसा हो भी गया। मुझे सचिन पाजी का विकेट मिला। टीम मालिक ने अपना वादा निभाया और मुझे घड़ी गिफ्ट में दी।' उस मैच में प्रज्ञान ने न केवल सचिन का यादगार विकेट लिया, बल्कि डेक्‍कन चार्जर्स को 12 रन की जीत दिलाने में अहम भूमिका भी निभाई। उन्हें प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

प्रज्ञान ओझा इंटरनैशनल लेवल पर टीम इंडिया के लिए बहुत अधिक नहीं खेले, लेकिन उनका और सचिन का साथ काफी लंबा रहा है। वे दोनों मुंबई इंडियंस टीम में लंबे समय तक ड्रेसिंग रूम का हिस्सा रहे हैं। रोचक बात यह भी है कि सचिन के संन्‍यास वाली टेस्‍ट सीरीज प्रज्ञान ओझा के लिए भी आखिरी साबित हुई थी। वानखेड़े टेस्‍ट में 10 विकेट लेने के बावजूद उन्‍हें दूसरा मौका नहीं मिला।

No comments:

Post a Comment