Wednesday, June 17, 2020

पाकिस्तान में मैच फिक्सिंग अब अपराध माना जाएगा, प्रधानमंत्री इमरान ने प्रस्ताव को मंजूरी दी June 17, 2020 at 03:46PM

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें मैच फिक्सिंग को अपराध मानने की बात है। पिछले दिनों पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी ने इमरान से मुलाकात की थी।

एहसान मनी ने कहा था कि इस कानून के बनने से खिलाड़ियों में डर बैठेगा। साथ ही अपराधियों को सजा भी दिलाई जा सकेगी। पाकिस्तान क्रिकेट में मैच फिक्सिंग के कई मामले सामने आए हैं। इनमें कुछ पूर्व टेस्ट कप्तान सलीम मलिक, दानिश कनेरिया, सलमान बट्ट, मो. आसिफ, मो. आमिर और शर्जील खान जैसे उदाहरण हैं।

संसद से मंजूरी मिलने के बाद नियम बना जाएगा
प्रधानमंत्री ने इसे अन्य मंत्रालय से क्लीयरेंस लेने को कहा है, जिससे इसे संसद में पेश किया जा सके। वहां से मंजूरी मिलने के बाद यह नियम बन जाएगा। इसमें बैन के अलावा जेल जाने का भी प्रावधान है। इसके अलावा भ्रष्टाचार से मिले फंड को भी जब्त करने का प्रावधान है। पिछले दिनों उमर अकमल पर आरोपों के चलते बैन लगा था।

मैच फिक्सिंग में जांच के लिए कोई कानून नहीं
एहसान मनी ने कहा, ‘‘आज के समय में हमारे पास ऐसी कोई अथॉरिटी या कानून नहीं है, जिसकी मदद से हम गवाहों को बुलाकर, बैंक खाते जांच कर या अन्य तरीकों से जांच कर सकें। मैं पहले ही सरकार को इसके (कानून बनाने) बारे में कह चुका हूं, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसे देशों में इसके लिए अलग से कानून बना हुआ है। इन देशों के कानून के मुताबिक, स्पॉट या मैच फिक्सिंग को अपराध माना गया है।’’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पूर्व तेज गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 88 टेस्ट में 362 और 175 वनडे में 182 विकेट लिए हैं। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment