Tuesday, June 9, 2020

मैं आपसे मेसेज पर पूछूंगा, नस्लवाद पर बोले सैमी June 08, 2020 at 07:47PM

नई दिल्ली वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान () ने एक वीडियो जारी कर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के टीम कैंप में नस्लवाद (Racial Discrimination in Team Camp) होने का आरोप लगाया है। पिछले सप्ताह, सैमी ने कहा था कि जब उन्हें 'कालू' शब्द का अर्थ पता चला तो वह आपा खो बैठे। उन्हें काफी गुस्सा आया। सैमी ने कहा था कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खेलते हुए कई बार उनके खिलाफ यह शब्द इस्तेमाल किया गया था। इस टी20 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने कहा था कि उनके और श्रीलंका के थिसारा परेरा (Thisara Parera) जब सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते थे तो कई बार 'कालू' शब्द का इस्तेमाल होता था। हालांकि, उन्हें यह नहीं मालूम था कि किसने उनके लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था लेकिन अब उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा है कि वह उन सब लोगों को मेसेज करेंगे, जिन्होंने उन्हें यह शब्द कहा था। सैमी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो जारी कर कहा, 'मैं सारी दुनिया में खेला हूं। मुझे कई लोगों से प्यार मिला है। जिस भी टीम से मैं खेला हूं उसके ड्रेसिंग रूम से मुझे प्यार मिला है। तो मैं हसन मिन्हाज को सुन रहा था कि कैसे उनके कल्चर में अश्वेत लोगों को पुकारा जाता है।' उन्होंने कहा, 'यह सब लोगों पर लागू नहीं होता है। तो एक शब्द का अर्थ पता लगने के बाद मैं काफी गुस्से में था। तब मुझे याद आया कि सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए मुझे इसी शब्द से पुकारा जाता था जो अश्वेतों के लिए अपमानजनक शब्द है।' सैमी ने कहा कि उस समय उन्हें इस शब्द का अर्थ नहीं पता था और जब भी मुझे ऐसे पुकारा जाता मेरी टीम के साथी हंसने लगते। उन्होंने कहा, 'मैं उन लोगों को मेसेज करूंगा। आप लोग जानते हो कि आप कौन हो। मैं यह जरूर कहूंगा कि जब मुझे इस शब्द से पुकारा जाता था तो मुझे लगता था कि इसका अर्थ मजबूत इनसान या ऐसा ही कुछ होता है। मुझे उस समय इसका अर्थ नहीं पता था। जब भी मुझे ऐसे पुकारा जाता तो वहां काफी लोग हंसने लगते। मुझे लगता था कि टीम के साथी हंस रहे हैं तो यह जरूर कुछ मजेदार होगा।' उन्होंने कहा, 'अब मुझे पता है कि यह अपमानजक है। मैं आप सब लोगों, जिन्होंने मुझे ऐसे बुलाया, को मेसेज करूंगा और पूछूंगा कि क्या जब तुम मुझे ऐसे बुला रहे थे तो क्या तुम्हारा इरादा बुरा था? सभी ड्रेसिंग रूम से मुझे बहुत प्यार मिला है। सबसे मेरी बहुत अच्छी यादें जुड़ी हैं, तो जिन्होंने ने भी मुझे इस शब्द से बुलाया जरा विचार कीजिएगा, चलिए बात करते हैं, अगर यह वाकई बुरी नीयत से कहा गया था तो मैं काफी निराश होऊंगा।'

No comments:

Post a Comment